News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने वित्तीय समावेशन डैशबोर्ड अंतरदृष्टि लॉन्च किया

Share Us

543
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने वित्तीय समावेशन डैशबोर्ड अंतरदृष्टि लॉन्च किया
07 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास RBI Governor Shaktikanta Das ने हाल ही में 'अंतरदृष्टि' नामक एक नए वित्तीय समावेशन डैशबोर्ड New Financial Inclusion Dashboard का अनावरण किया। डैशबोर्ड का उद्देश्य मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करना और प्रासंगिक डेटा को कैप्चर करके वित्तीय समावेशन की प्रगति को ट्रैक करना है। यह पहल कई हितधारकों को शामिल करते हुए एक सहयोगी दृष्टिकोण के माध्यम से वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई की प्रतिबद्धता को और मजबूत करती है।

स्थानीय स्तर पर वित्तीय बहिष्करण का आकलन करना:

अंतरदृष्टि' डैशबोर्ड की प्रमुख विशेषताओं में से एक इसकी देश भर में स्थानीय स्तर पर वित्तीय बहिष्कार की सीमा का आकलन करने की क्षमता है। उच्च स्तर के वित्तीय बहिष्करण वाले क्षेत्रों की पहचान करके नीति निर्माता इन अंतरालों को दूर करने और अधिक वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए लक्षित उपायों को लागू करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

आंतरिक उपयोग और बहु-हितधारक दृष्टिकोण:

प्रारंभ में आरबीआई के भीतर आंतरिक उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया, 'अंतरदृष्टि' डैशबोर्ड से वित्तीय समावेशन को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है। बहु-हितधारक दृष्टिकोण अपनाकर डैशबोर्ड का उद्देश्य भारत में वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के सामूहिक प्रयास में सरकारी एजेंसियों, नियामकों और वित्तीय संस्थानों जैसी विभिन्न संस्थाओं को शामिल करना है।

वित्तीय समावेशन सूचकांक:

2021 में RBI ने वित्तीय समावेशन की सीमा को मापने के लिए एक व्यापक उपकरण के रूप में वित्तीय समावेशन सूचकांक विकसित किया। FI-इंडेक्स बैंकिंग, निवेश, बीमा, डाक सेवाओं और पेंशन सहित विभिन्न क्षेत्रों की जानकारी को एकीकृत करता है। यह वित्तीय समावेशन का एक समग्र मूल्यांकन प्रदान करता है, 0 से 100 तक एकल मान प्रदान करता है, जहां 0 पूर्ण वित्तीय बहिष्कार का प्रतिनिधित्व करता है, और 100 पूर्ण वित्तीय समावेशन का प्रतीक है।

FI-इंडेक्स के पैरामीटर और आयाम:

एफआई-इंडेक्स में विभिन्न वेटेज के साथ तीन व्यापक पैरामीटर शामिल हैं: एक्सेस (35%), उपयोग (45%), और गुणवत्ता (20%)। प्रत्येक पैरामीटर में विभिन्न आयाम शामिल होते हैं, जिन्हें संकेतकों की एक श्रृंखला का उपयोग करके गणना की जाती है। इन आयामों का मूल्यांकन करके नीति निर्माता वित्तीय समावेशन Policy Makers Financial Inclusion प्रयासों की प्रभावशीलता में अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं, और उन क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं, जिन पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

वित्तीय समावेशन नीतियों को बढ़ाना:

वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक Reserve Bank of India द्वारा 'अंतरदृष्टि' डैशबोर्ड का शुभारंभ एक और महत्वपूर्ण कदम है। यह वित्तीय समावेशन का समर्थन करने वाली नीतिगत पहलों को लागू करने के लिए आरबीआई की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। डैशबोर्ड द्वारा प्रदान की गई अंतर्दृष्टि का लाभ उठाकर नीति निर्माता वित्तीय समावेशन उपायों को बढ़ाने और कम सेवा प्राप्त और मुख्यधारा की वित्तीय प्रणालियों के बीच की खाई को पाटने के लिए सूचित निर्णय ले सकते हैं।