ब्याज दर में तेज वृद्धि की रफ्तार घटाए RBI!, सोने का आयात घटा

Share Us

470
ब्याज दर में तेज वृद्धि की रफ्तार घटाए RBI!, सोने का आयात घटा
28 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

RBI: रविवार को भारतीय उद्योग परिसंघ Confederation of Indian Industry यानी सीआईआई CII ने कहा है कि भारतीय उद्योग जगत पर ब्याज दरों interest rates में हुई बढ़ोतरी का प्रतिकूल असर नजर आ रहा है। इसलिए आरबीआई RBI ब्याज दर में बढ़ोतरी की रफ्तार घटाए। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India यानी (आरबीआई) ने चालू वित्त वर्ष में अभी तक रेपो दर में 1.9 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति की समिति की बैठक 5-7 दिसंबर तक होगी। सीआईआई ने कहा है कि, चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में बड़ी संख्या में कंपनियों की आय और मुनाफे income and profits में कमी आई है। ऐसे में मौद्रिक सख्ती monetary tightening की गति में कमी करने की जरूरत है। वैश्विक अनिश्चितताओं global uncertainties के बीच घरेलू वृद्धि को बनाए रखने के लिए आरबीआई को मौद्रिक सख्ती की रफ्तार को पहले के 0.5 फीसदी से कम करने पर विचार करना चाहिए। सोने का आयात चालू वित्त वर्ष के पहले सात माह (अप्रैल-अक्तूबर) में 17.38 फीसदी घटकर 24 अरब डॉलर रह गया।

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों commerce ministry data के अनुसार, इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में सोने का आयात gold imports 29 अरब डॉलर रहा था। अक्तूबर में सोने का आयात पिछले साल के समान माह की तुलना में 27.47 फीसदी घटकर 3.7 अरब डॉलर रहा। जबकि इसी दौरान चांदी का आयात silver imports भी 34.80 फीसदी गिरकर 58.5 करोड़ डॉलर रहा। जबकि, अप्रैल-अक्तूबर में चांदी का आयात बढ़कर 4.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 1.52 अरब डॉलर था। अप्रैल-अक्तूबर, 2022 के दौरान वस्तुओं पर व्यापार घाटा 173.46 अरब डॉलर रहा है, जो पिछले साल की समान अवधि में 94.16 अरब डॉलर पर था। 

LAST UPDATED-22/11/22

एचडीएफसी और केनरा बैंक को मिली ये मंजूरी

RBI Decision: देश के केंद्रीय बैंक Central Bank यानी भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने देश के दो अग्रणी बैंक एचडीएफसी बैंक HDFC Bank व कैनरा बैंक Canara Bank को विशेष वोस्त्रो अकाउंट Vostro Account खोलकर रुस के साथ रुपए में कारोबार करने की अनुमति दे दी है। वोस्त्रो खाते Foreign Bank ऐसे खाते होते हैं जो एक बैंक दूसरे जो अक्सर विदेशी बैंक होते हैं की ओर से रखता है।

यह बैंकिंग लेनदेन Banking Transactions का एक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। केद्रीय बैंक ने यह कदम भारत और रूस के बीच होने वाले व्यापार का सेटलमेंट रुपये हो, यह सहूलियत देने के लिए उठाया है। इस फैसले के बाद अब सीमा पार के लेनदेन भारतीय मुद्रा Indian Currency में भी हो सकेंगे। जबकि इससे पहले, सरकार ने भारतीय रुपए में विदेशी व्यापार की सुविधा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से अनुमति के बाद दो भारतीय बैंकों के साथ नौ विशेष वोस्ट्रो खाते खोले थे।

गौर करने वाली बात ये है कि  रूस के सबसे बड़े और दूसरे सबसे बड़े बैंक Sberbank और VTB आरबीआई की ओर से जुलाई में रुपये में विदेशी व्यापार के लिए दिशानिर्देशों की घोषणा के बाद अनुमोदन प्राप्त करने वाले पहले विदेशी ऋणदाता थे। एक और रूसी बैंक गैजप्रोम जिसकी भारत में कोई शाखा नहीं है उसने कोलकाता स्थित यूको बैंक में वोस्ट्रो खाता खोला था।

वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल Commerce Secretary Sunil Barthwal ने कारोबार के आंकड़े जारी करते हुए कहा था कि अब तक नौ वोस्ट्रो खाते खोले जा चुके हैं। जिनमें एक यूको बैंक में, एक Sber बैंक में, एक VTB बैंक जबकि छह इंडसइंड बैंक IndusInd Bank के साथ खोले गए हैं। यह छह रूस के अलग-अलग बैंक हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक ने नई व्यवस्था को लोकप्रिय बनाने में मदद करने के लिए इन विशेष वोस्ट्रो खातों को भारत सरकार Government of India की प्रतिभूतियों में अधिशेष राशि का निवेश करने की अनुमति दी है।

भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने नई व्यवस्था को लोकप्रिय बनाने में मदद करने के लिए इन विशेष वोस्ट्रो खातों को भारत सरकार की प्रतिभूतियों Government Securities of India में अधिशेष शेष राशि का निवेश करने की अनुमति दी है।