News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI ने किया पांच NBFC का लाइसेंस निरस्त

Share Us

360
RBI ने किया पांच NBFC का लाइसेंस निरस्त
27 May 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने एक बार फिर बड़ा एक्शन लिया है। डिजिटल लेंडिंग ऑपरेशन Digital Lending Operation में आउटसोर्सिंग और फेयर प्रेक्टिसेज कोड से संबंधित मापदंडों के उल्लंघन को लेकर 5 नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी Non Banking Finance Company का सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन Certificate of Registration रद्द कर दिया है। 

इस बारे में केंद्रीय बैंक ने बताया कि यूएमबी सिक्योरिटीज लिमिटेड UMB Securities Limited अनाश्री फिनवेस्ट Anashree Finvest चड्ढा फाइनेंस Chadha Finance एलेक्सी ट्रैकॉन Alexey Tracon और झुरिया फाइनेंशियल सर्विसेज Jhuria Financial Services का सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन रद्द किया गया है। आरबीआई ने आगे कहा कि पांच एनबीएफसी के सीओआर को तीसरे पक्ष के ऐप के माध्यम से किए गए अपने डिजिटल लेंडिंग ऑपरेशन में आउटसोर्सिंग और फेयर प्रैक्टिस कोड पर रेगुलेटर के गाइडलाइंस के उल्लंघन Violation of Guidelines के कारण रद्द कर दिया गया है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि ये कंपनियां अत्यधिक ब्याज वसूलने पर रोक से संबंधित मौजूदा नियमों का भी पालन नहीं कर रही थीं और कर्ज वसूली के लिए ग्राहकों को परेशान कर रही थीं। आपको बता दें कि हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने कई निर्देशों के अनुपालन में चूक के लिए अभ्युदय को-ऑपरेटिव बैंक Abhyudaya Co-Operative Bank पर 58 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इसमें एनपीए से संबंधित नियमों में चूक भी शामिल है।