आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाया, जानें क्या काम करेगा और क्या नहीं

Share Us

167
आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाया, जानें क्या काम करेगा और क्या नहीं
09 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास Reserve Bank of India Governor Shaktikanta Das ने कहा कि लगभग 85 प्रतिशत पेटीएम पेमेंट वॉलेट उपयोगकर्ता पेटीएम पेमेंट्स बैंक Paytm Payments Bank पर रोक से प्रभावित होने की संभावना नहीं है, क्योंकि उनका वॉलेट या ऐप अन्य बैंक खातों से भी जुड़ा हुआ है।

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक को सलाह दी कि वह बाकी पेटीएम वॉलेट यूजर्स को दूसरे बैंकों में शिफ्ट कर दे, जिनका ऐप सिर्फ पेमेंट बैंक खाते से जुड़ा हुआ है।

31 जनवरी को आरबीआई ने लगातार गैर-अनुपालन और सामग्री के मद्देनजर पीपीबीएल को 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग और एनसीएमसी कार्ड में जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया। और बाद में समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी गई।

जबकि यूपीआई सेवाओं पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रतिबंध के प्रभाव को लेकर असमंजस का माहौल है, टेक कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक अपडेट जारी किया है।

पेटीएम ने स्पष्ट किया कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनिवार्य 15 मार्च की समय सीमा के बाद वॉलेट, फास्टैग और अन्य सेवाएं कैसे संचालित होंगी।

उन उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ बदलाव होंगे जिन्होंने अपने पेटीएम ऐप को आईसीआईसीआई, एचडीएफसी या अन्य जैसे पारंपरिक बैंक खाते से लिंक नहीं किया है। यहां बताया कि पेटीएम उपयोगकर्ता क्या उम्मीद कर सकते हैं:

क्या अपरिवर्तित रहता है?

दैनिक लेन-देन के लिए पेटीएम का उपयोग करना: पेटीएम उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त करता है, कि ऐप बिल भुगतान, रिचार्ज और टिकट बुकिंग के लिए हमेशा की तरह काम करता रहेगा। ऐसा इसलिए है, क्योंकि प्रतिबंध केवल पेटीएम पेमेंट्स बैंक खातों वाले उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करता है, समग्र पेटीएम प्लेटफॉर्म को नहीं।

पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन: ये 15 मार्च के बाद भी सामान्य रूप से काम करते रहेंगे।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सुविधाओं में बदलाव:

वॉलेट: आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट में मौजूदा शेष राशि का उपयोग अभी भी भुगतान करने या अन्य वॉलेट या बैंक खातों में स्थानांतरण और निकासी के लिए किया जा सकता है। और उपयोगकर्ता 15 मार्च के बाद जमा के माध्यम से नए फंड नहीं जोड़ पाएंगे। कैशबैक और रिफंड अभी भी आपके वॉलेट में जमा किए जाएंगे।

FASTag/NCMC कार्ड: यदि आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी FASTags या NCMC कार्ड में मौजूदा शेष राशि है, तो आप उनका उपयोग तब तक जारी रख सकते हैं, जब तक कि आपकी मौजूदा शेष राशि समाप्त नहीं हो जाती। और 15 मार्च के बाद इन कार्डों को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। आपको शेष शेष राशि का उपयोग करना होगा या कार्ड बंद करना होगा और बैंक से धनवापसी का अनुरोध करना होगा।

क्या आपका पैसा सुरक्षित है?

पेटीएम ने स्पष्ट किया कि आरबीआई ने केवल नई जमा और क्रेडिट लेनदेन पर प्रतिबंध का निर्देश दिया है। आप 15 मार्च के बाद भी अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते या वॉलेट से अपना मौजूदा बैलेंस निकाल सकते हैं। यह निर्देश आपके फंड की सुरक्षा को प्रभावित नहीं करता है, और आपका पैसा बैंक के पास सुरक्षित रहता है।

यदि आपके पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाता है, तो क्या करें?

यदि आपके पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाता है, और लेनदेन के लिए जमा पर निर्भर हैं, तो अपने पेटीएम ऐप को पारंपरिक बैंक खाते से लिंक करने पर विचार करें। यह आपको बिना किसी प्रतिबंध के सभी कार्यात्मकताओं के लिए पेटीएम ऐप का उपयोग जारी रखने की अनुमति देगा। वैकल्पिक रूप से आप अपनी शेष राशि निकाल सकते हैं, और 15 मार्च से पहले अपना पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाता बंद कर सकते हैं।