News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आरबीआई ने साउथ इंडियन बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में पी आर शेषाद्री की नियुक्ति को मंजूरी दी

Share Us

855
आरबीआई ने साउथ इंडियन बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में पी आर शेषाद्री की नियुक्ति को मंजूरी दी
19 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

त्रिशूर स्थित साउथ इंडियन बैंक South Indian Bank ने कहा भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने 1 अक्टूबर से तीन साल की अवधि के लिए बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पी आर शेषाद्रि P R Seshadri की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

वह वर्तमान में विभिन्न कंपनियों में परिचालन स्तर के साथ-साथ बोर्ड स्तर पर व्यवसायों का मार्गदर्शन कर रहे हैं। उनके पास दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर से प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा है।

पीआर शेषाद्रि ने कई पदों पर सेवा की है, जैसे कि मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ, द करूर व्यस्य बैंक लिमिटेड (केवीबी), मैनेजिंग डायरेक्टर और रीजनल सेल्स और डिस्ट्रीब्यूशन हेड, सिटीबैंक एन.ए., एशिया पैसिफिक, सिंगापुर, मैनेजिंग डायरेक्टर और रीजनल हेड ऑफ लेंडिंग, बिजनेसेस, सिटीबैंक एन.ए., एशिया पैसिफिक, सिंगापुर, मैनेजिंग डायरेक्टर सिटीफाइनेंशियल कंस्यूमर फाइनेंस इंडिया लिमिटेड (सीसीएफआईएल), इंडिया, मार्केटिंग डायरेक्टर, सिटीबैंक एन.ए., इंडिया ब्रांचेस, स्ट्रक्चर्ड फाइनेंस के हेड और मैनेजिंग डायरेक्टर, सीएफआरएसआईएल और इंटीग्रेशन मैनेजर – एसोसिएट्स इंडिया लिमिटेड, बैंकिंग कलेक्शन्स के हेड, सिटीबैंक एन.ए., इंडिया, ऑटोमोबाइल फाइनेंस के हेड – उत्तर भारत, समुदाय बैंकिंग के हेड – उत्तर भारत, और होम लोन व्यवसाय के हेड – दक्षिण भारत, सिटी इंडिया।

बैंक ने कहा कि वह वर्तमान में परिचालन स्तर के साथ-साथ विभिन्न कंपनियों के बोर्ड स्तर पर व्यवसायों का मार्गदर्शन कर रहे हैं।

साउथ इंडियन बैंक ने शुद्ध लाभ में साल-दर-साल 75.5 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की, जो 30 जून 2023 को समाप्त पहली तिमाही के लिए 202.3 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। उसी तिमाही में पिछले वर्ष बैंक का शुद्ध लाभ 115 करोड़ रुपये था।

बैंक ने अपनी शुद्ध ब्याज आय में 53.9 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया, जो उधार गतिविधियों से अर्जित ब्याज आय और जमाकर्ताओं को भुगतान किए गए ब्याज के बीच अंतर को दर्शाता है। तिमाही के लिए एनआईआई 807.7 करोड़ रुपये रही, जबकि वित्त वर्ष 23 की इसी तिमाही में यह 603.4 करोड़ रुपये थी।

साउथ इंडियन बैंक बारे में:

दक्षिण भारत के सबसे शुरुआती बैंकों में से एक "साउथ इंडियन बैंक" स्वदेशी आंदोलन के दौरान अस्तित्व में आया। बैंक की स्थापना उद्यमशील पुरुषों के एक समूह के सपनों की पूर्ति थी, जो लोगों को एक सुरक्षित सुविधा प्रदान करने के लिए पूर्ववर्ती कोचीन राज्य के एक प्रमुख शहर त्रिशूर में एकजुट हुए थे। एक ओर समुदाय की बचत का कुशल और सेवा उन्मुख भंडार और दूसरी ओर उचित ब्याज दरों पर आवश्यकता आधारित ऋण प्रदान करके व्यापारिक समुदाय को लालची साहूकारों के चंगुल से मुक्त करना।

संस्थापकों के दृष्टिकोण को अपने कॉर्पोरेट मिशन के रूप में अनुवादित करते हुए बैंक अपने लंबे प्रवास के दौरान खुद को एक जीवंत, तेजी से बढ़ते, सेवा उन्मुख और प्रवृत्ति स्थापित करने वाले वित्तीय मध्यस्थ के रूप में पेश करने में सक्षम रहा है।