News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI ने ईशा अंबानी, अंशुमन ठाकुर और हितेश सेठिया की नियुक्ति को मंजूरी दी

Share Us

336
RBI ने ईशा अंबानी, अंशुमन ठाकुर और हितेश सेठिया की नियुक्ति को मंजूरी दी
16 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के निदेशक के रूप में ईशा अंबानी Isha Ambani, अंशुमन ठाकुर और हितेश कुमार सेठिया Anshuman Thakur and Hitesh Kumar Sethia की नियुक्ति को मंजूरी दी। केंद्रीय बैंक ने 15 नवंबर को नियुक्तियों को मंजूरी दे दी।

ईशा अंबानी येल विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान और दक्षिण एशियाई अध्ययन में दोहरी डिग्री के साथ स्नातक और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए, रिलायंस रिटेल में कार्यकारी नेतृत्व टीम का हिस्सा हैं। उन्हें 2016 में भारत में Jio की अवधारणा तैयार करने और लॉन्च करने के लिए भी व्यापक रूप से श्रेय दिया जाता है।

ईशा अंबानी नई श्रेणियों, भौगोलिक क्षेत्रों और प्रारूपों में रिलायंस रिटेल वर्टिकल Reliance Retail Vertical के विस्तार का नेतृत्व कर रही हैं। कंपनी की उपस्थिति खाद्य, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और फैशन रिटेल में है। और राजस्व के हिसाब से यह सबसे बड़ा खुदरा विक्रेता है। मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी भी रिलायंस फाउंडेशन के काम से जुड़ी हुई हैं।

अंशुमान ठाकुर ने अर्थशास्त्र में स्नातक और आईआईएम-अहमदाबाद से एमबीए किया है। 24 वर्षों के अनुभव के साथ अंशुमान ठाकुर के पास कॉर्पोरेट रणनीति और निवेश बैंकिंग का अनुभव है, और उन्होंने विभिन्न उद्योगों में काम किया है। वह वर्तमान में Jio प्लेटफ़ॉर्म लिमिटेड में वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं, जहाँ वह रणनीति और योजना कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं। वह 2014 में रिलायंस समूह Reliance Group में शामिल हुए। इससे पहले उन्होंने मॉर्गन स्टेनली, आर्थर एंडरसन और अर्न्स्ट एंड यंग के साथ काम किया था।

हितेश सेठिया एक चार्टर्ड अकाउंटेंट और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के पूर्व छात्र हैं। वह यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका में 2 दशकों से अधिक के अनुभव के साथ एक वित्तीय सेवा कार्यकारी रहे हैं। उन्होंने अपने करियर का अधिकांश समय आईसीआईसीआई बैंक में बिताया है, और उनके पास कई देशों में रणनीति निर्माण, बाजार विकास, अनुपालन, जोखिम प्रबंधन और टीम निर्माण के क्षेत्रों में समृद्ध अनुभव है। उन्होंने आईसीआईसीआई बैंक कनाडा, आईसीआईसीआई बैंक जर्मनी, यूके और हांगकांग में आईसीआईसीआई बैंक के संचालन के साथ भी काम किया।

कंपनी बोर्ड ने ईशा अंबानी और अंशुमन ठाकुर को गैर-कार्यकारी निदेशक नियुक्त करने की सिफारिश की थी, उपरोक्त निदेशकों की नियुक्ति आरएसआईएल के सदस्यों और भारतीय रिजर्व बैंक के अनुमोदन के अधीन है, और भारतीय रिजर्व बैंक की मंजूरी प्राप्त होने की तारीख से प्रभावी होगी। उपरोक्त प्रस्तावित निदेशकों में से कोई भी आरएसआईएल के अन्य निदेशकों से संबंधित नहीं है।

कंपनी ने 3 साल की अवधि के लिए आरएसआईएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में हितेश कुमार सेठिया की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी थी। और हितेश कुमार सेठिया की नियुक्ति कंपनी के सदस्यों, भारतीय रिजर्व बैंक और अन्य आवश्यक अनुमोदनों के अधीन है।