RBI का ऐलान- 1 दिसंबर को लॉन्च होगा देश का रिटेल Digital Rupee!

Share Us

385
RBI का ऐलान- 1 दिसंबर को लॉन्च होगा देश का रिटेल Digital Rupee!
30 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

RBI: देश के केंद्रीय बैंक Central Bank यानी भारतीय रिजर्व बैंक  Reserve Bank of India ने 1 दिसंबर से रिटेल डिजिटल रुपए Retail Digital Rupee के लॉन्च करने का ऐलान किया है। रिजर्व बैंक 1 दिसंबर को पायलट आधार पर रिटेल डिजिटल रुपया (eRs-R) लॉन्च करने की तैयारी में है। आरबीआई RBI ने 31 अक्टूबर, 2022 को संकेत दिया था कि रिटेल डिजिटल रुपए ईआरएस-आर में पायलट एक महीने के समय में शुरू होगा। आरबीआई ने अपने एक बयान में जानकारी देते हुए बताया है कि पायलट भाग लेने वाले ग्राहकों और व्यापारियों Customers and Merchants के क्लोज यूजर ग्रुप Close User Groups (सीयूजी) में चुनिंदा स्थानों को कवर करेगा। eRs-R एक डिजिटल टोकन Digital Tokens के रूप में होगा।

आरबीआई ने कहा कि यह उसी मूल्यवर्ग में जारी किया जाएगा जो वर्तमान में कागजी मुद्रा और सिक्के Paper Currency and Coins जारी किए जाते हैं. यह बैंकों के माध्यम से वितरित किया जाएगा। उपयोगकर्ता बैंकों द्वारा पेश किए गए और मोबाइल फोन या उपकरणों Mobile Phones or Devices पर संग्रहित डिजिटल वॉलेट Stored Digital Wallets के माध्यम से ईआर-आर के साथ लेनदेन करने में सक्षम होंगे। अगर बात करें इस्तेमाल की तो, ट्रांजेक्शन पर्शन टू पर्शन Person-to-Person (P2P) और व्यक्ति-से-व्यापारी (P2M) दोनों हो सकते हैं। बयान के मुताबिक, मर्चेंट स्थानों पर क्यूआर कोड QR Codes का उपयोग करके व्यापारियों को भुगतान किया जा सकता है। आरबीआई ने कहा है कि शुरूआत में डिजिटल रुपए के निर्माण, वितरण और खुदरा Delivery and Retail उपयोग की पूरी प्रक्रिया की मजबूती का परीक्षण करेगा।

केंद्रीय बैंक की मानें तो, इस पायलट में चरणबद्ध भागीदारी के लिए आठ बैंकों की चिन्हित किया गया है। वहीं, आरबीआई ने कहा कि पायलट शुरू में चार शहरों, मुंबई Mumbai, नई दिल्ली New Delhi, बेंगलुरु और भुवनेश्वर Bangalore and Bhubaneswar को कवर किया जाएगा, बाद में अहमदाबाद Ahmedabad, गंगटोक Gangtok, गुवाहाटी Guwahati, हैदराबाद Hyderabad, इंदौर Indore, कोच्चि Kochi, लखनऊ Lucknow, पटना और शिमला Patna and Shimla तक विस्तारित होगा।