News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रेज़रपे ने असफल UPI ट्रांसक्शन्स पर 2 मिनट में तत्काल रिफंड की सुविधा शुरू की

Share Us

195
रेज़रपे ने असफल UPI ट्रांसक्शन्स पर 2 मिनट में तत्काल रिफंड की सुविधा शुरू की
23 Jan 2024
min read

News Synopsis

रेज़रपे Razorpay ने 22 जनवरी 2024 को रेज़रपे पीओएस द्वारा यूपीआई लेनदेन पर तत्काल रिफंड शुरू करने की घोषणा की। यह उद्योग-प्रथम समाधान व्यापारियों को विफल यूपीआई लेनदेन के लिए दो मिनट के भीतर तत्काल रिफंड प्रदान करके अपने ग्राहकों को अधिक सहज इन-स्टोर भुगतान अनुभव प्रदान करने की अनुमति देगा, जिसके परिणामस्वरूप तेजी से चेकआउट होगा।

भारत में डिजिटल भुगतान स्वीकृति के लिए यूपीआई भुगतान तेजी से मानक के रूप में उभरा है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India की रिपोर्ट के अनुसार 2023 में यूपीआई प्लेटफॉर्म लेनदेन 100 बिलियन का आंकड़ा पार कर लगभग 118 बिलियन तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष के 74 बिलियन से 60 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है। 300 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता आधार के साथ केवल छह वर्षों में इस तकनीक को अंतिम ग्राहकों के बीच व्यापक रूप से अपनाया जाना स्पष्ट है। और व्यवसाय सक्रिय रूप से मुद्दों के समाधान की तलाश कर रहे हैं, विशेष रूप से पीओएस उपकरणों के माध्यम से किए गए विलंबित लेनदेन से संबंधित। इन देरी के परिणामस्वरूप नकारात्मक ग्राहक अनुभव होता है, जिससे व्यापारियों को संभावित नुकसान होता है। जब लेन-देन में देरी होती है, और उपभोक्ता के खाते से धनराशि डेबिट हो जाती है, लेकिन व्यापारी को प्राप्त नहीं होती है, तो ग्राहक भुगतान का पुनः प्रयास करने या वैकल्पिक विधि चुनने में संकोच करते हैं, अक्सर खरीदारी छोड़ देते हैं। इससे न केवल उपभोक्ता अनुभव, भ्रम और हताशा में बाधा आती है, बल्कि व्यापारियों के लिए परिचालन लागत भी बढ़ती है, जिससे उनके समग्र व्यवसाय पर असर पड़ता है।

2023 में नियोग्रोथ द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला कि 53 प्रतिशत एमएसएमई खुदरा विक्रेताओं ने अपने व्यवसायों में यूपीआई लेनदेन का उपयोग करने के लिए इंटरनेट मुद्दों और असफल लेनदेन को प्रमुख डिमोटिवेटर के रूप में पहचाना। इस संदर्भ में त्वरित समस्या समाधान एक प्रमुख विभेदक और समय की आवश्यकता बन जाता है। रेज़रपे ने इस चुनौती से निपटने के लिए रेज़रपे पीओएस द्वारा यूपीआई भुगतान पर तत्काल रिफंड के साथ अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठाया है। रेज़रपे पीओएस डिवाइस की पूरी तरह से स्वचालित प्रणाली का उपयोग करते हुए रिफंड प्रक्रिया में अब उद्योग मानक के पांच से छह कार्यदिवसों की तुलना में अधिकतम दो मिनट लगते हैं। इस प्रक्रिया में तीन सेकंड के भीतर एक त्वरित प्रयास शामिल है, सफल होने पर निष्कर्ष निकाला जाता है। विफलता की स्थिति में सिस्टम लगातार तीन बार प्रयास करता है, प्रत्येक प्रयास में पांच सेकंड का अंतर होता है, जिससे व्यापारी के मैन्युअल प्रयास पूरी तरह से बख्श दिए जाते हैं।

रेज़रपे पीओएस के सीईओ ब्यास नांबिसन Byas Nambisan CEO Razorpay POS ने कहा ऑम्नीचैनल भुगतान अनुभव प्रदान करने की बढ़ती प्राथमिकता के साथ, व्यवसायों के पास सही समाधान तक पहुंच होनी चाहिए जो इसे शुरू से अंत तक पूरा कर सके। और डेटा के अनुसार पांच से 15 प्रतिशत यूपीआई लेनदेन में लंबित स्थिति के कारण परेशानी होती है, और हमारे व्यापारी 30-40 प्रतिशत मामलों में अपना व्यवसाय खो देते हैं, जहां ग्राहक यूपीआई के माध्यम से दोहरा भुगतान करने या किसी अन्य विधि के माध्यम से भुगतान करने में सहज नहीं होते हैं। इसलिए हमारे लिए यह महत्वपूर्ण था, कि हम अपने व्यापारियों को तत्काल रिफंड करने, ग्राहकों की संतुष्टि, विश्वास और तेजी से चेकआउट बढ़ाने के लिए सशक्त बनाकर इसे शुरू में ही खत्म कर दें। यह नई पेशकश धन की आवाजाही को सरल बनाने के हमारे लक्ष्य को दोहराती है, और हमारी नवाचार-प्रथम मानसिकता को प्रदर्शित करती है, क्योंकि हम भुगतान के भविष्य को आकार देने की दिशा में काम करना जारी रखते हैं।

रेज़रपे पीओएस ने इन-स्टोर भुगतान परिदृश्य में क्रांति ला दी है, जिससे सभी आकार के व्यवसायों के लिए नई संभावनाओं की दुनिया खुल गई है। दिसंबर 2023 में रेज़रपे पीओएस ने घोषणा की कि उसने वित्त वर्ष 23 में उल्लेखनीय 60 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है, जो रेज़रपे के कुल राजस्व में लगभग 10 प्रतिशत का योगदान देता है। प्लेटफ़ॉर्म के समग्र विस्तार ने इन-स्टोर भुगतान को निर्बाध और परेशानी मुक्त बना दिया है, जो एक विकसित कारोबारी माहौल के अनुकूल है, जहां ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए एक हाइब्रिड दृष्टिकोण आवश्यक है।