रेजरपे ओएनडीसी में शामिल हुआ, क्रेता, विक्रेता ऐप्स के लिए भुगतान समाधान सेवाएं शुरू करने वाला पहला पेमेंट गेटवे बना

Share Us

587
रेजरपे ओएनडीसी में शामिल हुआ, क्रेता, विक्रेता ऐप्स के लिए भुगतान समाधान सेवाएं शुरू करने वाला पहला पेमेंट गेटवे बना
27 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

व्यवसायों के लिए फुल-स्टैक भुगतान और बैंकिंग प्लेटफॉर्म मुंबई स्थित रेजरपे Razorpay ने कहा कि वह डिजिटल कॉमर्स इकोसिस्टम Digital Commerce Ecosystem के लिए ओपन नेटवर्क में शामिल होगा। यह इसे खरीदार और विक्रेता ऐप्स के लिए भुगतान समाधान सेवाएं शुरू Payment Solution Services Launched करने वाला भारत का पहला भुगतान गेटवे बना देगा।

गुरुवार को जारी एक बयान में रेज़रपे ने कहा कि सेवा के माध्यम से यह किसी दिए गए लेनदेन के लिए समय पर रूटिंग निपटान जानकारी और नेटवर्क प्रतिभागियों को निपटान निधि के साथ सहायता करके ओएनडीसी पर लेनदेन में आसानी की सुविधा प्रदान करेगा।

एनपी के लिए भुगतान समाधान सेवा जैसे कि खरीदार, विक्रेता और लॉजिस्टिक पार्टनर Vendor & Logistics Partner, ओएनडीसी पर भुगतान प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करेंगे और एनपी को उनके सभी लेनदेन का एक एकीकृत दृश्य प्रदान करेंगे।

रेजरपे ने दावा किया कि यह सेवा एक फुलप्रूफ समाधान होगा जो लेन-देन को मान्य करेगा और प्रलेखन का समर्थन करने के लिए ऑडिट ट्रेल्स को बनाए रखेगा जो किसी भी विवाद या विसंगति की सूचना देगा।

रेजरपे के प्रबंध निदेशक और सह-संस्थापक शशांक कुमार Shashank Kumar Managing Director and Co-Founder Razorpay ने कहा रेजोरपे में हमने हमेशा सभी आकारों के व्यवसायों से समृद्ध दुनिया की कल्पना की है, जिससे उन्हें अधिक बिक्री करने और तेजी से बढ़ने के लिए डिजिटल भुगतान तकनीकों Digital Payment Technologies का लाभ उठाने में मदद मिले। इसलिए हम ओएनडीसी प्लेटफॉर्म के माध्यम से ई-कॉमर्स का लोकतंत्रीकरण करने और भारतीय एसएमई और किराना स्टोर मालिकों को डिजिटल कॉमर्स का लाभ उठाने में मदद करने के इस साझा दृष्टिकोण में सरकार का समर्थन करने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं।

एक खुले नेटवर्क दृष्टिकोण के साथ जहां खरीदारों और विक्रेताओं को व्यापार लेनदेन करने में सक्षम होने के लिए एक ही मंच पर होने की आवश्यकता नहीं है, ओएनडीसी छोटे और मध्यम उद्यमों को एक बड़े खरीदार ब्रह्मांड तक पहुंचने में सक्षम बनाएगा।

ओएनडीसी के सीईओ थम्पी कोशी Thampi Koshy CEO ONDC ने कहा हम ओएनडीसी में रेजरपे का स्वागत करते हुए रोमांचित हैं। यह हर किसी के लिए निर्बाध और सुरक्षित डिजिटल कॉमर्स सक्षम करने के हमारे लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके साथ हम डिजिटल कॉमर्स स्पेस Digital Commerce Space में पारदर्शिता और समावेशन को जारी रखते हैं, और हम इस दृष्टि को प्राप्त करने की दिशा में रेज़रपे के साथ काम करने की आशा करते हैं।

ONDC ने खुदरा श्रेणी मुख्य रूप से खाद्य और पेय पदार्थ और किराना में 5,000 दैनिक ऑर्डर का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके साथ प्लेटफॉर्म ने पिछले दो महीनों में 25 गुना वृद्धि दर्ज की है।

पिछले महीने नेटवर्क ने मोबिलिटी एग्रीगेशन प्लेटफॉर्म Mobility Aggregation Platform नम्मा यात्री को जोड़ा जो खुला स्रोत है, और ड्राइवरों से कोई कमीशन नहीं लेता है।

ONDC 30 सितंबर को बेंगलुरू Bangalore के कुछ पिन कोड में लाइव हो गया था, और तब से कई शहरों में इसका विस्तार हुआ है।

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक ओएनडीसी पर मर्चेंट बेस Merchant Base on ONDC दिसंबर में करीब 800 से बढ़कर 85,000 हो गया है। कुल विक्रेता आधार में से 31,000 गैर-गतिशीलता श्रेणियों जैसे भोजन, किराना, गृह सज्जा और इलेक्ट्रॉनिक्स से हैं।

इस महीने की शुरुआत में रेजरपे ने एक सलाहकार बोर्ड का गठन किया और भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन NS Vishwanathan Former Deputy Governor of the Reserve Bank of India को अध्यक्ष बनाया।

बोर्ड ने समिति के सदस्यों के रूप में कई उद्योग हितधारकों को भी नियुक्त किया। इसमें अरिजीत बसु Arjit Basu, अरुणा सुंदरराजन Aruna Sundararajan, केपी कृष्णन KP Krishnan शामिल हैं। दूसरों के बीच में।

सलाहकार बोर्ड के सभी सदस्य ग्राहक अनुभव और सुरक्षा, जोखिम निगरानी, साइबर अपराध की रोकथाम और अनुपालन प्रबंधन प्रक्रियाओं सहित विभिन्न मेट्रिक्स पर मिलेंगे, चर्चा करेंगे और प्रतिक्रिया देंगे।