News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Razorpay ने राहुल कोठारी को COO के रूप में नियुक्त किया

Share Us

308
Razorpay ने राहुल कोठारी को COO के रूप में नियुक्त किया
08 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

फिनटेक यूनिकॉर्न रेजरपे Razorpay ने राहुल कोठारी को भारत और मलेशिया के लिए मुख्य परिचालन अधिकारी के पद पर नियुक्त किया, क्योंकि कंपनी दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र से शुरुआत करते हुए अपनी वैश्विक उपस्थिति का विस्तार कर रही है। राहुल कोठारी जो पहले मुख्य व्यवसाय अधिकारी थे, अब भारत और मलेशिया में सभी व्यवसायों और राजस्व लाइनों में निरंतर और तेजी से राजस्व वृद्धि हासिल करने के लिए कंपनी की व्यावसायिक रणनीतियों का मार्गदर्शन करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

राहुल कोठारी Rahul Kothari ग्राहक अनुभव को बढ़ाने और आंतरिक प्रणालियों, प्रक्रियाओं और व्यावसायिक संरचनाओं की दक्षता और तालमेल को बढ़ाने के लिए नए अवसरों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। वह बाहरी हितधारकों के साथ साझेदारी को मजबूत करने की पहल का भी नेतृत्व करेंगे।

सीईओ और सह-संस्थापक हर्षिल माथुर CEO and Co-Founder Harshil Mathur ने कहा यह नियुक्ति हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतिनिधित्व करती है, जहां नवाचार सटीकता से मिलता है, और दृष्टि निष्पादन के साथ मिलती है। उनकी गहरी विशेषज्ञता और अथक समर्पण वैश्विक स्तर पर भुगतान और वित्तीय प्रौद्योगिकी के भविष्य को फिर से परिभाषित करने के हमारे मिशन की आधारशिला होगी।

संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और भारत में 21 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ राहुल कोठारी PayU में CBO के रूप में तीन साल के कार्यकाल के बाद 2019 में रेज़रपे में शामिल हुए, जहां उन्होंने भुगतान व्यवसाय Payment Business को लाभदायक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने सिमेंटेक, डब्ल्यूएनएस और बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप में नेतृत्व पदों पर भी काम किया है।

शशांक कुमार और हर्षिल माथुर द्वारा स्थापित रेज़रपे ने पिछले साल मलेशियाई फिनटेक फर्म कर्लेक की बहुमत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कदम रखा। और पिछले हफ्ते रेज़रपे ने कर्लेक के सहयोग से मलेशियाई बाजार के लिए अपना पहला अंतरराष्ट्रीय भुगतान गेटवे First International Payment Gateway लॉन्च करने की घोषणा की। कंपनी अब इंडोनेशिया, वियतनाम और फिलीपींस के दक्षिण पूर्व एशियाई बाजारों में विस्तार पर नजर गड़ाए हुए है।

रेज़रपे ने दिसंबर 2021 में $375 मिलियन की फंडिंग हासिल की, जिससे $7.5 बिलियन का मूल्यांकन प्राप्त हुआ। सीरीज एफ राउंड का सह-नेतृत्व मौजूदा निवेशकों लोन पाइन कैपिटल, एल्केन कैपिटल, टीसीवी, टाइगर ग्लोबल, सिकोइया कैपिटल इंडिया, जीआईसी और वाई कॉम्बिनेटर ने किया था। रेज़रपे का कुल राजस्व 844.6 करोड़ से 75% बढ़कर 1,485.7 करोड़ हो गया। जो वित्त वर्ष 2011 में स्टैंडअलोन आधार पर लाभदायक हो गया, और 7.3 करोड़ का लाभ दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 2012 में 18% की वृद्धि है। इसने अभी तक समेकित आधार पर मुनाफा दर्ज नहीं किया है।

रेज़रपे के बारे में:

लंबे समय से हमने महसूस किया है, कि घर्षण रहित लेनदेन को सक्षम करना एक बड़ी समस्या है, और कोई भी इसे सही ढंग से नहीं कर रहा है। हमने खुद ही इससे निपटने का फैसला किया। आईआईटी रूड़की के पूर्व छात्रों द्वारा स्थापित रेज़रपे का उद्देश्य स्वच्छ, डेवलपर-अनुकूल एपीआई और परेशानी मुक्त एकीकरण प्रदान करके ऑनलाइन व्यवसायों के लिए धन प्रबंधन में क्रांति लाना है। हम व्यापारियों, स्कूलों, ईकॉमर्स और अन्य कंपनियों को ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने और वितरित करने, पूरी तरह कार्यात्मक चालू खाता रखने और कार्यशील पूंजी ऋण प्राप्त करने का एक तेज़, किफायती और सुरक्षित तरीका प्रदान करते हैं।