बॉन्ड के ब्याज में तेजी से बैंकों के लाभ में कमी, इस बैंक ने कर्ज किया महंगा

Share Us

274
बॉन्ड के ब्याज में तेजी से बैंकों के लाभ में कमी, इस बैंक ने कर्ज किया महंगा
11 Aug 2022
min read

News Synopsis

बॉन्ड bonds के ब्याज में तेजी से पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के दौरान बैंकों के लाभ profit of banks में कमी देखने को मिली है। पिछले दिन देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक State Bank of India (एसबीआई) का परिचालन मुनाफा operating profit 18,975 करोड़ से 33 फीसदी गिरकर 12,753 करोड़ रुपए रहा। इसमें इसके पोर्टफोलियो Portfolio को 6,549 करोड़ रुपए की चपत लगी। इसी तरह का असर दूसरे सरकारी बैंकों पर भी पड़ा है। 28 बैंकों की गैर ब्याज आय में जून तिमाही में 28 फीसदी की गिरावट नजर आई है। अभी 10 साल के बॉन्ड का ब्याज 7.35 फीसदी है।

अप्रैल के मुकाबले यह एक फीसदी बढ़ चुका है। आने वाले समय में बॉन्ड का ब्याज 7.5 फीसदी तक जा सकता है। महंगाई और वृद्धि inflation and growth के बीच संतुलन बनाने की कोशिश की वजह से दुनिया भर में मौद्रिक नीति monetary policy की तस्वीर साफ नहीं हुई है। वहीं उधर विमानन कंपनियों aviation companies के किराए की समीक्षा की जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया civil aviation minister Jyotiraditya Scindia ने कहा कि सरकार विमान ईंधन के दाम के मामले में बेहतर स्थिति होने पर निश्चित रूप से घरेलू एयरलाइन domestic airline के लिए किराए की सीमा का फिर से आकलन किया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ एचडीएफसी लिमिटेड HDFC Ltd ने कर्ज को 0.25 फीसदी मंहगा कर दिया है।

नई दर 7.70 फीसदी मंगलवार से लागू हो गई है। इस महीने में इसने दूसरी बार ब्याज दर बढ़ाया है। इससे पहले एक अगस्त को इसने कर्ज के ब्याज  interest of loans में 0.25 फीसदी बढ़त की थी। 3 महीने में इसने 6 बार में 1.40 फीसदी कर्ज महंगा किया है। इतनी ही बढ़त आरबीआई ने भी इसी महीने की शुरुआत में रेपो दर में की थी।