राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्केट के बिग बुल कैसे बनें? जानें

Share Us

427
राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्केट के बिग बुल कैसे बनें? जानें
16 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारत के दिग्गज निवेशक और कारोबारी Investors & Traders राकेश झुनझुनवाला Rakesh Jhunjhunwala अब हमारे बीच नहीं हैं। 14 अगस्त की सुबह राकेश झुनझुनवाला ने मुंबई Mumbai के अस्पताल में अंतिम सांस ली। राकेश झुनझुनवाला की खासियत ये थी कि उनको शेयर बाजार Stock Market का बेताज बादशाह माना जाता था। निवेश के क्षेत्र में झुनझुनवाला की धाक इतनी थी कि उन्हें भारत का वॉरेन बफेट भी कहा जाने लगा था।

दुनियाभर में शेयर बाजार में उनकी पैनी नजर की मिसालें दी जाती है। कई बार बाजार में उठापठक की आंधी के बीच भी उन्होंने जिस तरह से व्यापार को संभाला उसने सभी को हैरान कर दिया। बाजार के धड़ाम होते ही जहां कई निवेशक बाजार को छोड़कर भाग जाते थे, वहीं राकेश झुनझुनवाला इस दौरान बिल्कुल नहीं घबराते थे और शांति से काम लेते थे। इन्ही सब कारणों से उन्हें शेयर बाजार का बिग बुल Big Bull भी कहा जाता था। झुनझुनवाला के बारे में कहा जाता था कि वे मिट्टी को भी छू लें तो सोना बन जाती है।  इंडस्ट्रीज Industries, अरबिंदो फार्मा और एनसीसी Aurobindo Pharma & NCC में सफलतापूर्वक निवेश किया है।

झुनझुनवाला शुरू से ही रिस्क लेने वाले शख्स थे। उसने अपने भाई के ग्राहकों से बैंक सावधि जमा Bank Fixed Deposits की तुलना में अधिक रिटर्न के साथ इसे वापस करने के वादे के साथ पैसे उधार लिए। 1986 में, उन्होंने अपना पहला महत्वपूर्ण लाभ तब कमाया जब उन्होंने 43 रुपए में टाटा Tata टी के 5,000 शेयर खरीदे और तीन महीने के भीतर स्टॉक बढ़कर 143 रुपए हो गया।

उसने अपने पैसे से तीन गुना से अधिक कमाया। उन्होंने तीन साल में 20-25 लाख कमाए। राकेश झुनझुनवाला महज तीन साल में ही शेयर में पैसे लगाकर करोड़ों का मुनाफा कमा लिया था। इसके बाद उन्होंने आए कई कंपनियों में दांव लगाए और खूब लाभ Profit कमाया। फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।