News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रेलवे 5.25 लाख करोड़ की लिंकेज योजना के लिए कैबिनेट की मंजूरी मांगेगा

Share Us

614
रेलवे 5.25 लाख करोड़ की लिंकेज योजना के लिए कैबिनेट की मंजूरी मांगेगा
31 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

भारत कोयला, लौह अयस्क, बॉक्साइट और सीमेंट की निर्बाध आवाजाही के लिए ऊर्जा, खनिज और सीमेंट परिवहन गलियारे बनाने की महत्वाकांक्षी योजना पर काम कर रहा है। रेल मंत्रालय ने पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान PM Gati Shakti National Master Plan के आधार पर खनन क्षेत्रों, सीमेंट संयंत्रों और उपभोग बिंदुओं तक रेल कनेक्टिविटी में सुधार Improving Rail Connectivity के लिए वित्तीय वर्ष 2024-31 के दौरान 5.25 लाख करोड़ के निवेश कार्यक्रम Investment Program के लिए कैबिनेट की मंजूरी लेने की योजना बनाई है।

इन गलियारों का लक्ष्य मौजूदा रेलवे नेटवर्क की बाधाओं को दूर करना होगा। परियोजनाओं में मौजूदा मार्गों को दोगुना करके ट्रैक बुनियादी ढांचे Track Infrastructure को उन्नत करना और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का निर्माण शामिल होगा।

योजना से अवगत अधिकारियों के अनुसार लागत में बढ़ोतरी का सामना कर रहे कुछ मौजूदा परियोजनाओं को भी गलियारों के तहत शामिल किए जाने की संभावना है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया बढ़े हुए आवंटन से राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर पर माल ढुलाई में सुधार के लिए नए सिरे से प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह विजन 2030 के अनुरूप है, जिसका लक्ष्य माल ढुलाई में भारतीय रेलवे Indian Railways की हिस्सेदारी को 45% तक बढ़ाना है। अब लगभग 27% से।

रेलवे नेटवर्क पूरे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि 90% कच्चा माल रेल द्वारा चलता है।

एक अधिकारी ने कहा देश के कोयला, लौह अयस्क, बॉक्साइट खदानों और सीमेंट संयंत्रों से कनेक्टिविटी बढ़ाने की जरूरत है, और सीमेंट, कोयला और खनिजों की मांग के अनुरूप रेलवे की वहन क्षमता Railway Carrying Capacity भी बढ़ाने की जरूरत है।

रेलवे ने 2019 के अंत तक कुल माल ढुलाई टोकरी 4,700 मिलियन टन में से 1,210 मिलियन टन का परिवहन किया, लेकिन 2024 तक यह कुल माल ढुलाई के अनुमानित 6,400 मिलियन टन में से 2,024 मिलियन टन लोड करने की योजना बना रहा है।

डीपीआईआईटी द्वारा विश्लेषण किए गए आंकड़ों के अनुसार गतिशक्ति मास्टरप्लान Dynamic Masterplan के आधार पर 2023 में नई रेल लाइनों का निर्माण 4 किमी से बढ़कर 12 किमी प्रति दिन हो गया है, और रेलवे ने 13,264 किमी लंबाई की रेल इन्फ्रा परियोजनाओं Rail Infra Projects के निर्माण की योजना बनाई है, जो अब तक की सबसे अधिक है।