News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

3 लाख लोगों को 2.43 करोड़ देगा रेलवे, जानें मामला

Share Us

350
3 लाख लोगों को 2.43 करोड़ देगा रेलवे, जानें मामला
31 May 2022
7 min read

News Synopsis

राजस्थान Rajasthan में कोटा Kota के एक व्यक्ति ने रेलवे Railway से 35 रुपये का रिफंड पाने के लिए अपनी पांच साल की लड़ाई जीत ली है। इस प्रक्रिया में उसने करीब तीन लाख लोगों की मदद की, जो इसी तरह की स्थिति में रहे। कोटा के इंजीनियर Kota Engineer सुजीत स्वामी Sujit Swamy ने एक आरटीआई जवाब के हवाले से कहा कि रेलवे ने 2.98 लाख आईआरसीटीसी उपयोगकर्ताओं को रिफंड में 2.43 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

स्वामी ने कहा कि उन्होंने लगभग 50 सूचना का अधिकार आवेदन दायर किए और जीएसटी व्यवस्था लागू होने से पहले अपने टिकट को रद्द करने के बावजूद सेवा कर के रूप में 35 रुपये वसूलने की अपनी लड़ाई में चार सरकारी विभागों को पत्र लिखे।

स्वामी ने कहा कि प्रधानमंत्री Prime Minister रेल मंत्री Railway Minister केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर Union Minister Anurag Thakur जीएसटी परिषद GST Council  और वित्त मंत्री Finance Minister को टैग करते हुए रिफंड की मांग के लिए मेरे बार-बार किए गए ट्वीट्स ने 35 रुपये के रीफंड से 2.98 लाख उपयोगकर्ताओं के रिफंड की मंजूरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

30 वर्षीय इंजीनियर ने नई जीएसटी व्यवस्था लागू होने के एक दिन बाद दो जुलाई को यात्रा करने के लिए अप्रैल, 2017 में स्वर्ण मंदिर मेल Golden Temple Mail में अपने शहर से नई दिल्ली के लिए एक रेलवे टिकट बुक किया था। हालांकि, उन्होंने 765 रुपये की कीमत वाला टिकट रद्द कर दिया, इसके बाद टिकट रद्द करने पर 65 रुपये के बजाय 100 रुपये की कटौती के साथ 665 रुपये का रिफंड मिला। 

उन्होंने कहा कि उनसे सेवा कर Service Tax के रूप में 35 रुपये की अतिरिक्त राशि वसूल की गई।  स्वामी ने रेलवे और वित्त मंत्रालय को आरटीआई प्रश्न भेजकर 35 रुपये की वापसी प्राप्त करने के लिए अपनी लड़ाई शुरू की।

स्वामी ने अगले तीन वर्षों तक अपनी लड़ाई जारी रखी और आखिरकार पिछले सप्ताह शुक्रवार को इसका परिणाम मिला। आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उन्हें सूचित किया कि रेलवे बोर्ड ने सभी उपयोगकर्ताओं  को रिफंड Refund को मंजूरी दे दी है, क्योंकि रिफंड जमा करने की प्रक्रिया चल रही है और सभी यात्रियों को धीरे-धीरे उनका रिफंड मिल जाएगा।