News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

रेलवे ने किया टिकट कैंसिलेशन के नियमों में फेरबदल

Share Us

286
रेलवे ने किया टिकट कैंसिलेशन के नियमों में फेरबदल
23 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे Indian Railway ने अब आपकी यात्रा को और भी आरामदायक बनाने के लिए नई सुविधा पेश की है। दरअसल भारत में लोग सबसे ज्यादा सफर ट्रेन से करते हैं, इसलिए रेल को भारत की जीवन रेखा Lifeline of India भी कहा जाता है।  रेलवे समय-समय पर यात्रियों के लिए सुविधाएं लाता रहा है। इस रेलवे यात्रियों के लिए जबरदस्त सुविधा लेकर आया है। अब रेलवे ने यात्रियों के टिकट Passengers Tickets को लेकर नया नियम बनाया है। 

अब आप आसानी से मिनटों में टिकट कैंसिल कर सकते हैं। अब आप रेलवे के ऐप या फिर रेलवे वेबसाइट पर जाकर अपना टिकट कैंसिल Rail Ticket cancellation कर सकते है। अब रेलवे ने ई-मेल E-mail से रेल टिकट कैंसिल करने की बड़ी सुविधा दे रहा है। भारतीय रेलवे ने एक ट्वीट कर इस सुविधा की पूरी जानकारी दी है। रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट Tweet from Twitter Handle कर बताया कि अब रेल यात्री रेलवे को ई-मेल करके भी अपनी टिकट कैंसिल कर सकता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि चार्टिंग के बाद ही फाइनल स्‍टेटस मिलता है। इसलिए उन्हें कैंसिलेशन का चार्ज देना पड़ सकता है। 

अपने टिकट का रिटर्न वापिस पाने के लिए आपको ऑनलाइन टीडीआर Online TDR भरना होगा, जिसके बारे में हम आपको बता दे रहे हैं। सबसे पहले आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं। अब होम पेज पर जाकर My Account पर क्लिक करें। इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर My Transaction पर क्लिक करें। यहां आप फाइल टीडीआर विकल्प में से किसी एक विकल्प को चुनकर फाइल को टीडीआर कर सकते हैं। जिसके बाद आपको अपना रिटर्न वापिस मिल जाएगा।