News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

31 मई को थम सकते हैं रेल के पहिये 

Share Us

301
31 मई को थम सकते हैं रेल के पहिये 
22 May 2022
8 min read

News Synopsis

रेलवे Railway की उदासीनता की वजह से देशभर के करीब 35 हजार स्टेशन मास्टरों ने अपनी ओर से रेलवे बोर्ड Railway Board को एक नोटिस भेजा है। इसमें स्टेशन मास्टरों Station Masters ने आगामी 31 मई को हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है। ये स्टेशन मास्टर चाहते हैं कि उनके संवर्ग में खाली पदों को जल्द भरा जाए। आपको बता दें कि वर्तमान में स्टेशन मास्टरों को रोज आठ घंटे की बजाय 12 घंटे की ड्यूटी करनी पड़ती है, जिससे उन्हें एक्स्ट्रा टाइम की ड्यूटी करनी पड़ती है। इनके हड़ताल पर जाने की वजह से देशभर की रेलसेवा Rail Services प्रभावित हो सकती है और रेल के पहिए थम सकते हैं। 

इस बारे में ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष President of All India Station Masters Association धनंजय चंद्रात्रे Dhananjay Chandratre के अनुसार अब उनके पास सामूहिक अवकाश पर जाने के अलावा कोई चारा नहीं है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पूरे देश में इस समय 6 हजार से भी ज्यादा स्टेशन मास्टरों की कमी है और रेल प्रशासन इस पद पर कोई भर्ती नहीं कर रहा है। इस वजह से इस समय देश के आधे से भी ज्यादा स्टेशनों पर महज दो स्टेशन मास्टर कार्यरत हैं और स्टेशन मास्टरों की शिफ्ट आठ घंटे की होने के बावजूद स्टाफ की कमी की वजह से हर रोज 12 घंटे की शिफ्ट कर रहे हैं। 

स्टेशन मास्टरों ने रेलवे बोर्ड के सीईओ को जो मांगें भेजी है उनमें रेलवे में सभी रिक्तियों को शीघ्र भरा जाए,सभी रेल कर्मचारियों को बिना किसी अधिकतम सीमा के रात्रि ड्यूटी भत्ता बहाल किया जाए और रेलवे का निजीकरण Privatization of Railways एवं निगमीकरण रोका जाए।