Raid: बीमा कंपनियों ने की 824 करोड़ की जीएसटी चोरी, 15 कंपनियों की तलाशी

Share Us

364
Raid: बीमा कंपनियों ने की 824 करोड़ की जीएसटी चोरी, 15 कंपनियों की तलाशी
30 Sep 2022
6 min read

News Synopsis

मुंबई Mumbai जोन के जीएसटी इंटेलिजेंस अधिकारियों GST Intelligence Officers ने गोपनीय सूचना Confidential Information के आधार पर कई जगह छापेमारी की है। इस छापेमारी के दौरान जीएसटी अधिकारियों ने 15 बीमा कंपनियों Insurance Companies, मध्यस्थों और बैंकों Intermediaries and Banks की 824 करोड़ रुपए की कर चोरी पकड़ी। ये कर चोरी फर्जी चालान जारी कर टैक्स चोरी कर रहे थे।

मुंबई जोन के जीएसटी इंटेलिजेंस अधिकारियों ने गोपनीय सूचना के आधार पर कई शहरों में बीमा कंपनियों Insurance Companies, मध्यस्थ इकाइयों/ब्रांडिंग कंपनियों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों Non-Banking Financial Companies (एनबीएफसी) के परिसरों की तलाशी ली। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि तलाशी के दौरान पता चला कि इन कंपनियों ने विपणन सेवाओं Marketing Services की आड़ में वस्तुओं या सेवाओं की आपूर्ति किए बिना इनपुट टैक्स क्रेडिट Input Tax Credit (आईटीसी) का लाभ लिया।

साथ ही, एक-दूसरे के साथ मिलकर फर्जी चालान Fake Invoices भी बना रहे थे। गौर करने वाली बात ये है कि तलाशी के दौरान कई अन्य मामलों का भी पता चला है। इन कंपनियों ने अब तक महज 217 करोड़ रुपए का कर भुगतान ही किया है। मामले में जांच चल रही है।