News In Brief World News
News In Brief World News

महारानी एलिजाबेथ का निधन, 96 वर्ष की उम्र में बाल्मोरल महल में ली आखिरी सांस

Share Us

387
महारानी एलिजाबेथ का निधन, 96 वर्ष की उम्र में बाल्मोरल महल में ली आखिरी सांस
09 Sep 2022
min read

News Synopsis

ब्रिटेन Britain की महारानी एलिजाबेथ Queen Elizabeth का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। स्कॉटलैंड Scotland के बाल्मोरल महल Balmoral Palace में उन्होंने अपनी जिंदगी की आखिरी सांस ली। बकिंघम पैलेस Buckingham Palace, यूनाइटेड किंगडम United Kingdom ने जानकारी देते हुए बताया है कि आज दोपहर बाल्मोरल Balmoral में रानी एलिजाबेथ का निधन हो गया। उनकी जगह प्रिंस चार्ल्स Prince Charles को राजा बनाया गया है।

कुछ समय से महारानी एलिजाबेथ कहीं आने-जाने में असमर्थ थीं। इसलिए वे अपनी मुलाकातें लंदन London के बकिंघम पैलेस Buckingham Palace की बजाय स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में कर रही थीं। महारानी एलिजाबेथ पिछले साल अक्तूबर से स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रही थीं। ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस  Prime Minister Liz Truss of Britain ने सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

उन्होंने ने अपने बयान में कहा है कि दिवंगत महारानी अपने पीछे एक महान विरासत छोड़ गई हैं और उन्होंने देश को "स्थिरता और ताकत" भी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि महारानी के निधन से ब्रिटेन सदमे में है। वह एक 'चट्टान' की तरह थीं जिस पर आधुनिक ब्रिटेन Modern Britain का निर्माण हुआ था।