News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Qualcomm ने ऐप्पल विज़न प्रो को टक्कर देने के लिए नया XR चिपसेट का अनावरण किया

Share Us

223
Qualcomm ने ऐप्पल विज़न प्रो को टक्कर देने के लिए नया XR चिपसेट का अनावरण किया
06 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

क्वालकॉम Qualcomm ने स्नैपड्रैगन XR2+ Gen 2 प्लेटफ़ॉर्म का अनावरण किया है, जो एक सिंगल-चिप आर्किटेक्चर है, जो 90 फ्रेम प्रति सेकंड की गति से 4.3K स्थानिक कंप्यूटिंग के लिए प्रवेश द्वार खोलता है।

यह स्नैपड्रैगन XR2 Gen 2 में पिछले 3K-प्रति-आंख रेंडरिंग को पीछे छोड़ देता है, जो मेटा के नवीनतम मिश्रित-वास्तविकता हेडसेट क्वेस्ट 3 को शक्ति प्रदान करता है। नया पुनरावृत्ति ऐप्पल के विज़न प्रो के समान विस्तृत दृश्य दिखाने के लिए है।

क्या यह Apple Vision Pro को टक्कर दे सकता है?

स्नैपड्रैगन XR2 Gen 2 पर विस्तार करते हुए नया '+' पुनरावृत्ति मिश्रित वास्तविकता (MR) और वर्चुअल रियलिटी (VR) का एक नया क्षेत्र पेश करता है। नया प्लेटफ़ॉर्म GPU फ़्रीक्वेंसी में 15% की वृद्धि और CPU फ़्रीक्वेंसी में 20% की वृद्धि के साथ आता है, और उपयोगकर्ताओं को संवेदी अनुभवों के क्षेत्र में ले जाता है।

इसके अतिरिक्त यह नवीनतम वाई-फाई मानक वाई-फाई 7 के समर्थन से सुसज्जित है। फोवेटेड रेंडरिंग जैसी विशेषताएं उल्लेखनीय हैं, जो बिजली बचाने और समग्र प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए कम विवरण के साथ परिधीय क्षेत्रों को रणनीतिक रूप से प्रस्तुत करती हैं।

क्वालकॉम ने कहा कि ऑन-डिवाइस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस On-Device Artificial Intelligence के साथ 12 या अधिक समवर्ती कैमरों को संभालने के लिए सुसज्जित स्नैपड्रैगन XR2+ Gen 2 द्वारा संचालित डिवाइस उपयोगकर्ताओं को ट्रैक कर सकते हैं, उनकी हर गतिविधि और उनके आसपास की दुनिया की बारीकियों को कैप्चर कर सकते हैं।

कंपनी का दावा है, कि वास्तविक दुनिया और डिजिटल स्थानों का यह मिश्रण हमारे घूमने-फिरने के तरीके को बदल देता है, अद्भुत अनुभव पैदा करता है, जिससे यह बताना मुश्किल हो जाता है, कि क्या वास्तविक है, और क्या आभासी है।

तकनीकी विशिष्टताओं में गहराई से जाने के लिए ऐप्पल के विज़न प्रो में प्रति आंख 11.5 मिलियन पिक्सल का प्रभावशाली रिज़ॉल्यूशन है, जो प्रत्येक आंख के लिए 4K टीवी से अधिक है, जिसका कुल रिज़ॉल्यूशन 23 मिलियन पिक्सल है।

इसकी तुलना में क्वेस्ट 3 में प्रति आंख 4.6 मिलियन पिक्सल का कुल रिज़ॉल्यूशन है, जो 2k रिज़ॉल्यूशन से थोड़ा अधिक है।

नई स्नैपड्रैगन XR2 चिप प्रति आंख 4.3k का समर्थन करती है, जिसका कुल रिज़ॉल्यूशन 90 एफपीएस पर 34 मिलियन पिक्सल है, कि ऐप्पल के विज़न प्रो के समान स्क्रीन के साथ चिप का संभावित संरेखण।

इसमें ऐसे रिज़ॉल्यूशन को संभालने की क्षमता हो सकती है, और विज़न प्रो के फ़्रेम प्रति सेकंड को भी पार करते हुए 120 हर्ट्ज या उससे अधिक तक पहुंचने की।

सैमसंग हेडसेट को पावर दे सकता है:

सैमसंग और गूगल ने अपने वीआर-संबंधित प्रोजेक्ट में एक महत्वपूर्ण घटक स्नैपड्रैगन एक्सआर2 प्लस जेन 2 चिपसेट के बारे में विवरण प्रकट किया है।

सैमसंग मोबाइल उद्योग Samsung Mobile Industry में एक बार फिर क्रांति लाने के लिए क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज और गूगल के साथ सहयोग करके रोमांचित है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के उपाध्यक्ष और प्रौद्योगिकी रणनीति टीम के प्रमुख इंकांग सॉन्ग ने कहा "सैमसंग की मोबाइल विशेषज्ञता और हमारी संयुक्त प्रतिबद्धता के साथ हमारा लक्ष्य गैलेक्सी उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ एक्सआर अनुभव बनाना है।"

गूगल में एआर के उपाध्यक्ष शाहराम इज़ादी ने कहा "हम इमर्सिव और स्पैटियल एक्सआर के भविष्य पर क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज और सैमसंग के साथ अपना सहयोग जारी रखने के लिए तत्पर हैं। हम एंड्रॉइड इकोसिस्टम द्वारा स्नैपड्रैगन XR2+ Gen 2 की क्षमताओं का लाभ उठाने और नए अनुभवों को सक्षम करने के लिए उत्साहित हैं।"

सैमसंग का आगामी अनपैक्ड इवेंट वीआर और एआर प्रौद्योगिकी के विकास के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकता है।

TWN In-Focus