News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Qualcomm ने 177 करोड़ के निवेश के साथ चेन्नई में डिज़ाइन सेंटर खोला

Share Us

210
Qualcomm ने 177 करोड़ के निवेश के साथ चेन्नई में डिज़ाइन सेंटर खोला
16 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

अमेरिका स्थित चिप निर्माता क्वालकॉम Qualcomm ने 177 करोड़ से अधिक के निवेश के साथ चेन्नई में डिज़ाइन सेंटर Design Centre खोला। इस सेंटर से 1,600 कुशल प्रौद्योगिकी पेशेवरों के लिए रोजगार पैदा होने की उम्मीद है। सेंटर के अलावा क्वालकॉम ने अकादमिक अनुसंधान और नेतृत्व के लिए भारत में 6जी विश्वविद्यालय अनुसंधान 6G University Research in India का समर्थन करने वाले एक कार्यक्रम की भी घोषणा की।

डिज़ाइन सेंटर 5G सेल्युलर तकनीक में क्वालकॉम के वैश्विक अनुसंधान में योगदान देने के साथ-साथ वाई-फाई प्रौद्योगिकियों के पूरक वायरलेस कनेक्टिविटी समाधानों में विशेषज्ञ होगा।

“चेन्नई में नया डिज़ाइन सेंटर विश्व स्तर पर विशेषकर भारत में कनेक्टिविटी के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मेक इन इंडिया रणनीति के प्रति क्वालकॉम की प्रतिबद्धता का समर्थन करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण संपत्ति है। सेंटर की मुख्य विशेषज्ञता के रूप में आर एंड डी के साथ यह क्वालकॉम के व्यवसाय के विकास में एक महत्वपूर्ण प्रवर्तक होगा और उन्नत वायरलेस तकनीकी समाधानों को अपनाने के लिए बाजार में तेजी लाएगा, ”राहुल पटेल ग्रुप जनरल मैनेजर कनेक्टिविटी ब्रॉडबैंड एंड नेटवर्किंग क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज Rahul Patel Group General Manager Connectivity Broadband & Networking Qualcomm Technologies ने कहा।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा तमिलनाडु अत्यधिक कुशल तकनीकी पेशेवरों के एक समूह का प्रतिनिधित्व करता है, और चेन्नई शहर कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों का घर है, और हम इस क्षेत्र में अपने प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं।

इस महीने की शुरुआत में क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज ने सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स के साथ सहयोग किया, जो भारत सरकार द्वारा दूरसंचार प्रौद्योगिकी पर केंद्रित एक सार्वजनिक वित्त पोषित शोध संस्थान है। इस सहयोग के माध्यम से सी-डॉट और क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज संयुक्त रूप से चयनित स्टार्टअप, मूल उपकरण निर्माताओं और शिक्षा जगत के लिए मूलभूत प्रौद्योगिकियों और डोमेन विशेषज्ञों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करेंगे, नवाचार को प्रोत्साहित करेंगे और उन्हें अपने अनुसंधान एवं विकास प्रयासों को बढ़ाने में मदद करेंगे, व्यावसायीकरण की गति में तेजी लाएंगे और स्वदेशी दूरसंचार समाधानों के निर्माण में लगे भारतीय स्टार्टअप्स का व्यवसाय विकास।

क्वालकॉम विशेषज्ञता और सर्वोत्तम प्रथाओं, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, बौद्धिक संपदा प्रशिक्षण के साथ सी-डॉट का समर्थन करेगा, और भारतीय डेवलपर्स, शिक्षाविदों और ओईएम को क्वालकॉम वायरलेस समाधानों और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके स्वदेशी दूरसंचार समाधानों के विकास और व्यावसायीकरण को तेजी से ट्रैक करने में सक्षम बनाने के लिए उपकरण।

Qualcomm के बारे में:

क्वालकॉम एक ऐसी दुनिया को सक्षम कर रहा है, जहां हर कोई और हर चीज समझदारी से जुड़ सकती है। हमारा एक प्रौद्योगिकी रोडमैप हमें उन प्रौद्योगिकियों को कुशलतापूर्वक स्केल करने की अनुमति देता है, जिन्होंने मोबाइल क्रांति की शुरुआत की - जिसमें उन्नत कनेक्टिविटी, उच्च-प्रदर्शन, कम-शक्ति गणना, ऑन-डिवाइस इंटेलिजेंस और अधिक शामिल हैं, उद्योगों में कनेक्टेड स्मार्ट उपकरणों की अगली पीढ़ी तक। क्वालकॉम और स्नैपड्रैगन प्लेटफ़ॉर्म के हमारे परिवार के नवाचार क्लाउड-एज अभिसरण को सक्षम करने, उद्योगों को बदलने, डिजिटल अर्थव्यवस्था में तेजी लाने और हम दुनिया का अनुभव कैसे करते हैं, इसमें व्यापक भलाई के लिए क्रांति लाने में मदद करेंगे।

क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड में हमारा लाइसेंसिंग व्यवसाय, क्यूटीएल और हमारे पेटेंट पोर्टफोलियो का विशाल बहुमत शामिल है। क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज, इंक., क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड की एक सहायक कंपनी, अपनी सहायक कंपनियों के साथ हमारे सभी इंजीनियरिंग, अनुसंधान और विकास कार्यों और हमारे क्यूसीटी सेमीकंडक्टर व्यवसाय सहित हमारे सभी उत्पादों और सेवाओं के व्यवसायों का संचालन करती है। स्नैपड्रैगन और क्वालकॉम ब्रांडेड उत्पाद क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज, इंक. और/या इसकी सहायक कंपनियों के उत्पाद हैं। क्वालकॉम पेटेंट प्रौद्योगिकियों को क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड द्वारा लाइसेंस प्राप्त है।

TWN Special