Qualcomm: नए स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 प्रोसेसर से उठा पर्दा, ये Xiaomi, Oneplus समेत कई ब्रांड में मिलेगा 

Share Us

445
Qualcomm: नए स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 प्रोसेसर से उठा पर्दा, ये Xiaomi, Oneplus समेत कई ब्रांड में मिलेगा 
17 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

Qualcomm: बुधवार को क्वालकॉम Qualcomm ने अपनी वार्षिक स्नैपड्रैगन टेक समिट Annual Snapdragon Tech Summit में स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 प्रोसेसर Snapdragon 8 Gen 2 Processor का अनावरण किया था। वहीं नया मोबाइल 5G प्लेटफॉर्म पिछले साल के स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 SoC पर अपग्रेटेड वर्जन है और पुराने मॉडल की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक पॉवर एफिशिएंट Power Efficient होने का दावा करता है। यह गेमिंग के लिए रीयल-टाइम री-ट्रेसिंग Real-time Re-Tracing देता है और INT4 और Wi-Fi 7 को भी सपोर्ट करता है।

स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 नए इमेज सेंसर Image Sensor जैसे 200-मेगापिक्सल Samsung ISOCELL HP3, और Sony के नए HDR फॉर्मेट को सपोर्ट करने वाले सेंसर को सपोर्ट करता है। क्वालकॉम द्वारा दूसरी पीढ़ी की फ्लैगशिप मोबाइल चिप Flagship Mobile Chip को Asus ROG, Honor, iQoo, Motorola, Nubia, OnePlus, Oppo, Redmagic, Redmi, Sharp, Sony Corporation, Vivo, Xiaomi, Xingi/Meizu सहित वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांडों Global Smartphone Brands द्वारा अपनाया जाएगा। कंपनी ने बताया कि नई चिप द्वारा संचालित फोन 2022 के अंत तक आने का अनुमान है।

स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 क्वालकॉम AI इंजन से लैस है और यह AI और मशीन लर्निंग की क्षमताओं के लिए बेहतर हेक्सागोन प्रोसेसर के साथ आता है। नई चिप 4nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर आधारित है, ये वही प्रक्रिया है, जो Apple की A16 बायोनिक चिप द्वारा उपयोग की जाती है। क्वालकॉम का कहना है कि स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 पर AI यूनिट बहु-भाषा अनुवाद और एडवांस एआई कैमरा फीचर्स  Advanced AI Camera Features दिए गए है। एक बड़े टेंसर एक्सीलरेटर के सपोर्ट के साथ, नया हेक्सागोन प्रोसेसर New Hexagon Processor 4.35 गुना बढ़ा एआई परफॉर्मेंस देगा।

वहीं फीचर्स की बात करें तो,नया मोबाइल प्लेटफॉर्म फोटोग्राफरों के लिए स्नैपड्रैगन साइट अपडेट के साथ आता है। यह रीयल-टाइम में सिमेंटिक सेगमेंटेशन के लिए कंपनी का पहला कॉग्निटिव ISP फीचर लाता है। AI न्यूरल नेटवर्क का उपयोग करते हुए, कैमरा पेशेवर इमेज ट्यूनिंग के लिए चेहरों, चेहरे की विशेषताओं, बालों, कपड़ों और यहां तक कि आकाश में अंतर की पहचान करता है। 

TWN In-Focus