News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Qualcomm ने अफ़्रीकी इनोवेटर्स के लिए फ्री ऑनलाइन IP ट्रेनिंग लॉन्च किया

Share Us

186
Qualcomm ने अफ़्रीकी इनोवेटर्स के लिए फ्री ऑनलाइन IP ट्रेनिंग लॉन्च किया
20 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड Qualcomm Incorporated ने एल2प्रो अफ्रीका आईपी ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म L2Pro Africa IP e-learning Platform के लॉन्च की घोषणा की, जो अफ्रीका में स्टार्टअप्स, एसएमई और शोधकर्ताओं को उनके नवाचारों की रक्षा, सुरक्षा और अधिकतम करने के लिए सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक मुफ्त ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम Free Online Training Program है।

यह कार्यक्रम अफ्रीका की अग्रणी बौद्धिक संपदा (आईपी) लॉ फर्म एडम्स एंड एडम्स के सहयोग से बनाया गया है।

व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करना L2ProAfrica प्लेटफ़ॉर्म पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और व्यावसायिक मॉडल में आईपी एकीकरण सहित बौद्धिक संपदा के बुनियादी सिद्धांतों पर व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करेगा। यह कार्यक्रम L2ProIndia और अमेरिका में द इन्वेंटर्स पेटेंट अकादमी के लिए आईपी कानून विशेषज्ञों द्वारा विकसित विश्व स्तर पर लागू आईपी सिद्धांतों से लिया गया है।

दोनों पाठ्यक्रम आईपी कानून के प्रोफेसरों और ईडीआई विशेषज्ञों द्वारा लिखे गए हैं, जिन्होंने इस जटिल विषय को अन्वेषकों के लिए सुलभ और उपयोग योग्य बनाया है।

अफ्रीका में जहां नवाचार और रचनात्मकता प्रचुर मात्रा में है, पेटेंट का स्तर अन्य क्षेत्रों की तुलना में काफी कम है। क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड के वीपी इंजीनियरिंग और क्वालकॉम के अफ्रीका इनोवेशन प्लेटफॉर्म पहल के प्रमुख सुदीप्तो रॉय Sudeepto Roy VP Engineering Qualcomm Incorporated ने कहा।

अफ्रीका में दायर किए गए वैश्विक पेटेंट के केवल मामूली प्रतिशत के साथ हम उस विशाल आर्थिक क्षमता से चूक रहे हैं, जो महाद्वीप की सरलता में निहित है। यह नया मुफ्त ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम L2ProAfrica अफ्रीकी अन्वेषकों को अपने विचारों की रक्षा करने और अपने आविष्कारों को जीवन में लाने के लिए आवश्यक ज्ञान और उपकरणों के साथ सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यूरोप, अमेरिका और भारत में समान कार्यक्रमों के प्रभाव को प्रत्यक्ष रूप से देखा है, कि बौद्धिक संपदा संरक्षण की संस्कृति को बढ़ावा देकर हम आर्थिक विकास को बढ़ावा दे सकते हैं, नौकरियां पैदा कर सकते हैं, और अफ्रीका को एक वैश्विक केंद्र में बदल सकते हैं।

व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित करना एडम्स और एडम्स के वकीलों द्वारा लिखित पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा केन्या, नाइजीरिया, युगांडा, घाना, रवांडा और दो अफ्रीकी पेटेंट संगठनों ARIPO और OAPI के देशों में पेटेंट, औद्योगिक डिजाइन और ट्रेडमार्क के लिए व्यक्तिगत फाइलिंग प्रक्रियाओं पर केंद्रित है।

प्रति-देश फाइलिंग आवश्यकताओं के ये चरण-दर-चरण विवरण आविष्कारकों को आईपी पेशेवरों जैसे आईपी वकील और उनके संबंधित आईपी कार्यालयों के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करने के लिए सशक्त बनाते हैं।

दुनिया भर में नवोन्मेषी कार्यक्रम L2ProAfrica का लॉन्च आईपी सिस्टम के बारे में ज्ञान को लोकतांत्रिक बनाने और दुनिया भर में सभी पृष्ठभूमि के इच्छुक नवप्रवर्तकों को सशक्त बनाने की क्वालकॉम की प्रतिबद्धता को पूरा करता है।

क्वालकॉम ने अन्य देशों और क्षेत्रों में इसी तरह के कार्यक्रम लागू किए हैं, जिनमें जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, इटली, फ्रांस और एल2प्रोइंडिया में एल2प्रो और अमेरिका में द इन्वेंटर्स पेटेंट अकादमी शामिल हैं।