News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Qualcomm ने चुनिंदा चिपसेट में NavIC L1 सिग्नल के लिए समर्थन की घोषणा की

Share Us

276
Qualcomm ने चुनिंदा चिपसेट में NavIC L1 सिग्नल के लिए समर्थन की घोषणा की
08 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज Qualcomm Technologies ने इसरो के सहयोग से आज कंपनी के आगामी पोर्टफोलियो में चुनिंदा चिपसेट प्लेटफार्मों में भारत के नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम NavIC के नए और लॉन्च किए गए L1 सिग्नल के लिए समर्थन की घोषणा की। यह पहल भारत में इंजीनियरिंग प्रतिभा के समर्थन से NavIC को अपनाने में तेजी लाने और क्षेत्र में मोबाइल, ऑटोमोटिव और इंटरनेट ऑफ थिंग्स समाधानों की जियोलोकेशन क्षमताओं और समग्र मजबूती को बढ़ाने में मदद करेगी।

यह समाधान स्थान-आधारित स्थिति प्रौद्योगिकी में क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के अग्रणी मूलभूत आविष्कारों पर बनाया गया है। क्वालकॉम® लोकेशन सुइट अब एक साथ सात उपग्रह समूहों का समर्थन करता है, जिसमें अधिक सटीक स्थान प्रदर्शन, तेज टाइम-टू-फर्स्ट-फिक्स स्थिति अधिग्रहण और स्थान की और बेहतर मजबूती के लिए NavIC के सभी L1 और L5 सिग्नल का उपयोग शामिल है। ये संवर्द्धन चुनिंदा मोबाइल, ऑटोमोटिव और IoT प्लेटफार्मों को क्षेत्र में प्रमुख उद्योगों और प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्रों को बेहतर ढंग से सेवा देने में सक्षम बनाएंगे और विशेष रूप से घने शहरी वातावरण में स्थान-आधारित अनुप्रयोगों के लिए उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करेंगे जहां जियोलोकेशन सटीकता कम हो जाती है।

“हम अपने चिपसेट प्लेटफार्मों में नए लॉन्च किए गए NavIC L1 सिग्नल के लिए समर्थन सक्षम करके भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को बढ़ाकर प्रसन्न हैं। हम NavIC को अपनाने में और तेजी लाने और नवीनतम NavIC प्रौद्योगिकियों के साथ अधिक उन्नत जियोलोकेशन अनुप्रयोगों को सक्षम करने के लिए इसरो के साथ अपना काम जारी रखते हैं, क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज इंक में उत्पाद प्रबंधन के उपाध्यक्ष फ्रांसेस्को ग्रिली Francesco Grilli Vice President Product Management at Qualcomm Technologies Inc ने कहा जो डिवाइस के साथ काम करने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं। विश्व स्तर पर निर्माता उपग्रह संचार क्षमताओं वाले स्मार्टफोन विकसित कर रहे हैं।

क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज भारत-केंद्रित नवाचारों और उपयोग के मामलों को सक्षम करने और आगे बढ़ाने के लिए हमारी व्यापक इंजीनियरिंग विशेषज्ञता और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके भारतीय उद्योग के भीतर दीर्घकालिक साझेदारी बनाने पर केंद्रित है। हमारे स्नैपड्रैगन® मोबाइल प्लेटफॉर्म पर L5 सिग्नल में अगली पीढ़ी के NavIC L1 सिग्नल को जोड़ने पर इसरो के साथ काम करना भारत-केंद्रित सहयोग और भारतीय उपमहाद्वीप में हमारे उपयोगकर्ताओं को प्रीमियम अनुभव प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमुख उदाहरण है। स्नैपड्रैगन पर अगली पीढ़ी के NavIC को सक्षम करने से स्मार्टफोन, IoT और ऑटोमोटिव सहित कई क्षेत्रों में भारतीय उपभोक्ताओं के लिए अभिनव उपयोग के मामले बढ़ेंगे। क्वालकॉम इंडिया के अध्यक्ष सावी सोइन Savi Soin President Qualcomm India ने कहा।

इसरो मुख्यालय में सैटेलाइट नेविगेशन प्रोग्राम कार्यालय के निदेशक मनीष सक्सेना Manish Saxena Director Satellite Navigation Programme Office at ISRO Headquarters ने कहा “NavIC राष्ट्रीय विकास के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसरो को NavIC की बढ़ती स्वीकार्यता को देखकर गर्व है, और वह इस स्वदेशी समाधान का लाभ सभी उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाने के लिए उत्सुक है। उपभोक्ता क्षेत्र में स्थान-आधारित सेवाओं के बेहतर प्रदर्शन को सक्षम करके एल1 सिग्नल एक महत्वपूर्ण अगला कदम होगा। इसरो अपने आगामी मोबाइल प्लेटफॉर्म पर NavIC L1 को सक्षम करने के लिए क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज की सराहना करता है, जिससे इसके अपनाने में तेजी आई है।''

NavIC L1 सिग्नल के लिए अतिरिक्त समर्थन 2024 की दूसरी छमाही में चुनिंदा क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के चिपसेट प्लेटफार्मों में उपलब्ध होगा, और NavIC L1 सिग्नल का समर्थन करने वाले वाणिज्यिक उपकरण 2025 की पहली छमाही के दौरान उपलब्ध होने की उम्मीद है। क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज निर्धारित है, दिसंबर 2023 के मध्य में बेंगलुरु में अपने क्वालकॉम इनोवेशन फोरम इवेंट में स्नैपड्रैगन मोबाइल प्लेटफॉर्म में नए लॉन्च किए गए NavIC L1 सिग्नल के लिए समर्थन प्रदर्शित किया गया।

Qualcomm के बारे में:

क्वालकॉम एक ऐसी दुनिया को सक्षम कर रहा है, जहां हर कोई और हर चीज समझदारी से जुड़ सकती है। हमारा एक प्रौद्योगिकी रोडमैप हमें उन प्रौद्योगिकियों को कुशलतापूर्वक स्केल करने की अनुमति देता है, जिन्होंने मोबाइल क्रांति की शुरुआत की जिसमें उन्नत कनेक्टिविटी, उच्च-प्रदर्शन, कम-शक्ति गणना, ऑन-डिवाइस इंटेलिजेंस और अधिक शामिल हैं, उद्योगों में कनेक्टेड स्मार्ट उपकरणों की अगली पीढ़ी तक। क्वालकॉम और स्नैपड्रैगन प्लेटफ़ॉर्म के हमारे परिवार के नवाचार क्लाउड-एज अभिसरण को सक्षम करने, उद्योगों को बदलने, डिजिटल अर्थव्यवस्था में तेजी लाने और हम दुनिया का अनुभव कैसे करते हैं, इसमें व्यापक भलाई के लिए क्रांति लाने में मदद करेंगे।

क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड में हमारा लाइसेंसिंग व्यवसाय, क्यूटीएल और हमारे पेटेंट पोर्टफोलियो का विशाल बहुमत शामिल है। क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज इंक., क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड की एक सहायक कंपनी अपनी सहायक कंपनियों के साथ हमारे सभी इंजीनियरिंग, अनुसंधान और विकास कार्यों और हमारे क्यूसीटी सेमीकंडक्टर व्यवसाय सहित हमारे सभी उत्पादों और सेवाओं के व्यवसायों का संचालन करती है। स्नैपड्रैगन और क्वालकॉम ब्रांडेड उत्पाद क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज, इंक. और/या इसकी सहायक कंपनियों के उत्पाद हैं। क्वालकॉम पेटेंट प्रौद्योगिकियों को क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड द्वारा लाइसेंस प्राप्त है।

TWN Opinion