News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी रिलायंस रिटेल वेंचर्स में 8,278 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

308
कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी रिलायंस रिटेल वेंचर्स में 8,278 करोड़ का निवेश करेगी
24 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी Qatar Investment Authority पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के माध्यम से रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड Reliance Retail Ventures Limited में 8,278 करोड़ का निवेश करेगी। आरआरवीएल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी है। यह निवेश आरआरवीएल का प्री-मनी इक्विटी मूल्य 8.278 लाख करोड़ है।

आरआरवीएल अपनी सहायक कंपनियों और सहयोगियों के माध्यम से भारत के सबसे बड़े, सबसे तेजी से बढ़ते और सबसे अधिक लाभदायक खुदरा व्यापार का संचालन करती है, जो किराना, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और जीवन शैली में 18,500 से अधिक स्टोर और डिजिटल वाणिज्य प्लेटफार्मों Stores and Digital Commerce Platforms के एकीकृत ओमनी-चैनल नेटवर्क के साथ 267 मिलियन वफादार ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स Reliance Retail Ventures का मूल्यांकन 4.2 लाख करोड़ के करीब था। रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने कंपनी में 10.09% हिस्सेदारी बेचकर वैश्विक निजी इक्विटी खिलाड़ियों से 47265 करोड़ जुटाए। तीन साल की छोटी सी अवधि में वैल्यूएशन लगभग दोगुना हो गया है।

क्यूआईए का निवेश पूरी तरह से पतला आधार पर आरआरवीएल में 0.99% की अल्पसंख्यक इक्विटी हिस्सेदारी में तब्दील हो जाएगा। 2020 में आरआरवीएल द्वारा विभिन्न वैश्विक निवेशकों से 47,265 करोड़ की कुल राशि जुटाने का पिछला दौर 4.21 लाख करोड़ के प्री-मनी इक्विटी मूल्य पर किया गया था।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी Isha Ambani Director Reliance Retail Ventures Ltd ने कहा “हमें रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में एक निवेशक के रूप में क्यूआईए का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हम क्यूआईए के वैश्विक अनुभव और मूल्य सृजन के मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड से लाभ उठाने की उम्मीद करते हैं, क्योंकि हम रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड को एक विश्व स्तरीय संस्थान के रूप में विकसित कर रहे हैं, जो भारतीय खुदरा क्षेत्र Indian Retail Sector में बदलाव ला रहा है। क्यूआईए द्वारा किया गया निवेश भारतीय अर्थव्यवस्था और रिलायंस के खुदरा व्यापार मॉडल, रणनीति और निष्पादन क्षमताओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण का एक मजबूत समर्थन है।

क्यूआईए के सीईओ मंसूर इब्राहिम अल-महमूद QIA CEO Mansour Ibrahim Al-Mahmoud ने कहा “क्यूआईए भारत के तेजी से बढ़ते खुदरा बाजार में उच्च विकास क्षमता वाली नवीन कंपनियों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम अपने मजबूत दृष्टिकोण और प्रभावशाली विकास पथ के साथ रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के हमारे बढ़ते और विविध निवेश पोर्टफोलियो में शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं।''

आरआरवीएल ने अपने न्यू कॉमर्स व्यवसाय के माध्यम से 3 मिलियन से अधिक छोटे और असंगठित व्यापारियों को डिजिटल बनाया है। इससे इन व्यापारियों को अपने ग्राहकों को बेहतर मूल्य प्रस्ताव देने के लिए प्रौद्योगिकी उपकरणों और एक कुशल आपूर्ति श्रृंखला बुनियादी ढांचे का उपयोग करने में सक्षम बनाया जाएगा।

मॉर्गन स्टेनली ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया और सिरिल अमरचंद मंगलदास और डेविस पोल्क और वार्डवेल ने कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया। आरआईएल के वित्तीय सलाहकार के रूप में कार्य करते हुए गोल्डमैन सैक्स ने प्रक्रिया और लेनदेन संरचना पर सलाह दी। AZB और क्लीरी गोटलिब ने QIA के कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया।