News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीवीआर आईनॉक्स अगले छह महीनों में 50 से ज्यादा सिनेमाघर बंद कर देगी

Share Us

539
पीवीआर आईनॉक्स अगले छह महीनों में 50 से ज्यादा सिनेमाघर बंद कर देगी
16 May 2023
7 min read

News Synopsis

पीवीआर-आईनॉक्स, मल्टीप्लेक्स चेन ऑपरेटर Multiplex Chain Operator ने मार्च को समाप्त तिमाही के लिए 333 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया, जो कि दिसंबर की तिमाही में 16.1 करोड़ रुपये के लाभ और एक साल पहले की तिमाही में 105 करोड़ रुपये के नुकसान के विपरीत था।

चौथी तिमाही के दौरान परिचालन से राजस्व दोगुने से अधिक बढ़कर 1,143 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जबकि पिछले वर्ष की इसी तिमाही में यह 536 करोड़ रुपये था।

कंपनी ने अगले छह महीनों के भीतर लगभग 50 सिनेमा स्क्रीन बंद 50 Cinema Screen Off करने की अपनी मंशा की घोषणा की है। ये स्क्रीन या तो नुकसान में चल रही हैं, या मॉल में स्थित हैं, जो अपने जीवन चक्र के अंत तक पहुंच चुके हैं, जिनमें कायाकल्प की बहुत कम संभावना है।

इसके जवाब में कंपनी ने अपने वित्तीय रिकॉर्ड में त्वरित मूल्यह्रास शुल्क Accelerated Depreciation Charges in Financial Records और इन संपत्तियों के लिखित डाउन वैल्यू को लिखा है।

पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान PVR और INOX दोनों ने संयुक्त रूप से 30 सिनेमाघरों Movie Theaters में 168 नई स्क्रीन पेश कीं। वित्त वर्ष 24 को देखते हुए कंपनियों ने अतिरिक्त 150-175 स्क्रीन खोलने का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में इनमें से अधिकांश स्क्रीन फ़िट-आउट Most Screen Fit-Out के विभिन्न चरणों में हैं।

अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में कंपनी ने अगले कैलेंडर वर्ष Calendar Year में फ़िट-आउट के लिए नई साइटों के हैंडओवर का पुनर्निर्धारण Rescheduling of Handover of New Sites करने का निर्णय लिया है।

यह समायोजन आगे के विस्तार के साथ आगे बढ़ने से पहले बॉक्स ऑफिस Box Office में एक मजबूत रिकवरी की आवश्यकता के जवाब में किया जा रहा है।

वर्तमान में पीवीआर के स्क्रीन पोर्टफोलियो PVR Screen Portfolio में जिसमें 38 प्रबंधन स्क्रीन शामिल हैं, भारत और श्रीलंका India and Sri Lanka के 115 शहरों में स्थित 361 सिनेमाघरों में 1,689 स्क्रीन शामिल हैं।

मार्च में समाप्त तिमाही में पीवीआर और आईनॉक्स के बीच विलय सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। पीवीआर आईनॉक्स के प्रबंध निदेशक अजय बिजली Ajay Bijli Managing Director PVR Inox ने विलय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यह कंपनी और भारतीय फिल्म उद्योग Company and Indian Film Industry दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।