पीवीआर और आईनॉक्स ने 850 करोड़ रुपये की विस्तार योजना तैयार की

Share Us

511
पीवीआर और आईनॉक्स ने 850 करोड़ रुपये की विस्तार योजना तैयार की
07 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

पीवीआर PVR के प्रबंध निदेशक अजय बिजली Managing Director Ajay Bijli ने कहा कि पीवीआर PVR और आईनॉक्स लीजर Inox Leisure की मर्ज की गई इकाई नई मूवी स्क्रीन Movie Screen जोड़ने और मौजूदा लोगों को फिर से फिट करने के लिए 800-850 करोड़ रुपये खर्च करने की उम्मीद है। इसमें से ₹700 करोड़ नए स्क्रीन विस्तार और बाकी रेट्रोफिटिंग स्क्रीन Retrofitting Screen पर खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने दो फर्मों के एकीकरण को पूरा करने के लिए 100-दिवसीय कार्य योजना निर्धारित की है, और एक बार पूरा हो जाने पर विलय अगले 12-24 महीनों में 225 करोड़ रुपये की वार्षिक लागत और राजस्व तालमेल पैदा करेगा।

कार्य योजना के रूप में विलय की गई कंपनी मानव संसाधन, प्रौद्योगिकी और संचालन को एकीकृत करने पर ध्यान केंद्रित करेगी और एक बार एकीकरण पूरा हो जाने के बाद यह लागत और राजस्व सहक्रियाओं को अनलॉक करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस Box Office, फूड एंड बेवरेज Food & Beverage और विज्ञापन Advertisement जैसे क्षेत्रों से तालमेल का लाभ मिलेगा। तालमेल आपूर्ति श्रृंखला Synergy Supply Chain और ओवरहेड युक्तिकरण Overhead Rationalization जैसे क्षेत्रों से अर्जित होने की उम्मीद है।

बिजली ने कहा कि अगले दो साल में मर्ज की गई इकाई की योजना हर साल 200 स्क्रीन जोड़ने की है। चालू वित्त वर्ष में आज तक उन्होंने मिलकर 21 शहरों में 26 संपत्तियों में 143 स्क्रीन लॉन्च की हैं।

बुधवार को पीवीआर ने लखनऊ Lucknow के लुलु मॉल Lulu Mall में 11 स्क्रीन वाला सुपरप्लेक्स लॉन्च Superplex Launch किया। इस लॉन्च के साथ कंपनी की स्क्रीन की संख्या उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में 32 संपत्तियों में बढ़कर 158 स्क्रीन हो जाएगी। मर्ज की गई इकाई के पास अब पूरे उत्तर भारत North India में 100 संपत्तियों में 438 स्क्रीन हैं।

पीवीआर और आईनॉक्स की विकास योजना Development Plan में दक्षिण भारत South India, टियर-2 Tier-2 और टियर-3 Tier-3 शहरों में स्क्रीन की संख्या का विस्तार करना और प्रीमियम फॉर्मेट सेगमेंट Premium Format Segment में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना शामिल है।

संयुक्त इकाई को पीवीआर आईनॉक्स कहा जाएगा जिसके एमडी बिजली होंगे। बिजली के अनुसार देश में स्क्रीन में इसकी बाजार हिस्सेदारी 18% और बॉक्स ऑफिस संग्रह Box Office Collection में 30% होगी। संयुक्त इकाई के पास 113 शहरों में 1,642 स्क्रीन और भारत में 354 संपत्तियां होंगी।

12 जनवरी को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल National Company Law Tribunal ने सिनेमा चेन Cinema Chain के बीच व्यवस्था की योजना को मंजूरी दी। 23 फरवरी को नियामक फाइलिंग में पीवीआर ने घोषणा की कि कंपनी के बोर्ड ने पूर्ववर्ती आईनॉक्स लेजर Predecessor Inox Laser के इक्विटी शेयरधारकों को 36.70 मिलियन से अधिक शेयरों के आवंटन को मंजूरी दे दी है।