News In Brief Sports & Fitness
News In Brief Sports & Fitness

पीवी सिंधु बनी कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन, जीता गोल्ड मेडल

Share Us

435
पीवी सिंधु बनी कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन, जीता गोल्ड मेडल
09 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता Olympic medalist पीवी सिंधु PV Sindhu ने सोमवार को फाइनल में कनाडा की मिशेल ली Michelle Lee of Canada को सीधे गेम में हराकर राष्ट्रमंडल खेलों Commonwealth Games की बैडमिंटन महिला एकल स्पर्धा Badminton women's singles event का स्वर्ण पदक Gold medal जीता है। दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु ने दुनिया की 13वें नंबर की मिशेल को 21-15, 21-13 से हराकर 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में उनके खिलाफ हार का बदला भी चुकता कर दिया। सिंधु ने 2014 में कांस्य पदक जीता था,जबकि मिशेल स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहीं थी। मिशेल के खिलाफ 11 मैच में यह सिंधु की नौवीं जीत है। 

आपको बता दें कि सिंधु का राष्ट्रमंडल खेलों में यह तीसरा व्यक्तिगत पदक है। उन्होंने 2018 गोल्ड कोस्ट खेलों Gold Coast Games में भी रजत पदक जीता था। सिंधु मौजूदा खेलों में रजत पदक जीतने वाली भारत की मिश्रित टीम का भी हिस्सा थी, जिसे फाइनल में मलेशिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। पहले गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच प्रत्येक अंक के लिए संघर्ष देखने को मिला। 

सिंधु ने लगातार तीन अंक के साथ 3-1 की बढ़त बनाई लेकिन मिशेल ने 3-3 पर स्कोर बराबर कर दिया। मिशेल ने 7-7 के स्कोर पर लगातार दो शॉट बाहर मारे जिससे सिंधु ने 9-7 की बढ़त बना ली। वर्ल्ड चैंपियनशिप-2019 की गोल्ड मेडलिस्ट पीवी सिंधु ने पूरे टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया है। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल में सिंगापुर की जिया मिन Jia Min of Singapore को लगातार गेमों में हराया था। सिंधु ने जिया के खिलाफ 21-19, 21-17 से जीत दर्ज की थी।