PUBG-BGMI बनाने वाली कंपनी भारत में लॉन्च करेगी दो नए मोबाइल गेम!

Share Us

641
PUBG-BGMI बनाने वाली कंपनी भारत में लॉन्च करेगी दो नए मोबाइल गेम!
22 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

Mobile game: पबजी PUBG और बैटलग्राउंट मोबाइल इंडिया Battleground Mobile India (BGMI) की डेवलप और पब्लिश Develop and Publish करने वाली दिग्गज कंपनी क्राफ्टॉन Krafton जल्द भारत में अपने दो नए गेम्स रिलीज करने की तैयारी में जुटी हुई है। वहीं इसको लेकर दावा किया जा रहा है कि कंपनी एक गेम को इसी साल 2 दिसंबर को और दूसरा गेम अगले साल तक लॉन्च कर सकती है। वहीं कंपनी Callisto Protocol और Defense Derby नाम से इन गेम को भारत सहित ग्लोबली पेश करेगी। गौर करने वाली बात ये है कि क्राफ्टॉन के पहले PUBG और फिर BGMI मोबाइल गेम BGMI Mobile Game को भारत में बैन PUBG Banned in India कर दिया गया है।

जबकि, क्राफ्टॉन का ही New State Mobile गूगल प्ले स्टोर Google Play Store पर उपलब्ध है। रिपोर्ट की मानें तो, दक्षिण कोरियाई South Korea गेम डेवलपर क्राफ्टॉन Game Developer Krafton अपने नए गेम The Callisto Protocol 2 दिसंबर को भारत समेत ग्लोबल मार्केट Global Market में रिलीज करने वाली है। इस गेम को PC और गेमिंग कॉन्सोल के लिए रिलीज किया जाएगा, जिसे क्राफ्टॉन के Striking Distance Studios द्वारा डेवलप किया गया है। वहीं Defense Derby मोबाइल गेम को अगले साल की शुरुआत में रिलीज किया जाएगा। यह एक मोबाइल गेम है और इसे क्राफ्टॉन के Rising Wing Studio द्वारा डेवलप किया गया है।

वहीं ये दोनों गेम बैटलग्राउंट और रॉयल स्टाइल गेम PUBG और BGMI के बिल्कुल अलग होने की उम्मीद जताई जा रही है। अगर बात करें तो, The Callisto Protocol सर्वाइवल हॉरर गेम है। यह कैलिस्टो यानी बृहस्पति ग्रह के दूसरे सबसे बड़े चंद्रमा पर आधारित है और इस गेम में प्लेयर्स जैकब ली Players Jacob Lee की भूमिका निभाएंगे। वहीं मोबाइल गेम Defense Derby एक रियल-टाइम स्ट्रेटेजी डिफेंस गेम है, जहां प्लेयर्स बनाम प्लेयर्स की दर्ज पर गेम काम करता है।

गौर करने वाली बात ये है कि भारत सरकार Government of India ने 2020 में क्राफ्टन के PUBG गेम को भारत में बैन कर दिया था। इसके बाद कंपनी ने इस गेम को एक साल बाद 2021 में नए अवतार और नए नाम बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) से पेश किया था। जबकि, अगस्त 2022 में फिर से क्राफ्टन के गेम को भारत में बैन कर दिया गया था। इस बैन के बाद कंपनी ने कहा था कि वो जल्द भारत में वापसी करेगी।