News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीटीसी इंडस्ट्रीज ने लखनऊ में 300 करोड़ रुपये का टाइटेनियम रीसाइक्लिंग प्लांट स्थापित किया

Share Us

745
पीटीसी इंडस्ट्रीज ने लखनऊ में 300 करोड़ रुपये का टाइटेनियम रीसाइक्लिंग प्लांट स्थापित किया
13 Jun 2023
min read

News Synopsis

इंजीनियरिंग कंपोनेंट निर्माता पीटीसी इंडस्ट्रीज Engineering Component Manufacturer PTC Industries लखनऊ में एक टाइटेनियम रीसाइक्लिंग प्लांट Titanium Recycling Plant स्थापित करने के लिए 300 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, क्योंकि यह एक एयरोस्पेस और रक्षा आपूर्तिकर्ता बनना चाहता है।

PTC Industries रक्षा और एयरोस्पेस कंपनियों सहित सुपर-क्रिटिकल औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए एक उच्च-परिशुद्धता धातु घटक प्रदाता है।

इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सचिन अग्रवाल Sachin Agarwal Chairman and Managing Director ने कहा कि प्रस्तावित कैपेक्स टाइटेनियम कास्टिंग प्लांट Capex Titanium Casting Plant में चल रहे 350 करोड़ रुपये के विस्तार से अधिक है, और नया निवेश विशुद्ध रूप से एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग की सेवा करेगा।

अग्रवाल ने पीटीआई-भाषा से कहा हमारे पास लखनऊ रक्षा गलियारे में ब्रह्मोस सुविधा के पास 50 एकड़ का परिसर है, जो पहले से ही हमारा ग्राहक है। प्रस्तावित टाइटेनियम रीसाइक्लिंग सुविधा Titanium Recycling Facility देश में निजी क्षेत्र में अपनी तरह का पहला संयंत्र होगा।

प्रस्तावित सुविधा जो अगले तीन से चार वर्षों में आएगी, टाइटेनियम कास्टिंग करते समय एयरोस्पेस उद्योग Aerospace Industry द्वारा उत्पन्न कचरे को रीसायकल करेगी।

आमतौर पर टाइटेनियम कास्टिंग करते समय टाइटेनियम स्पंज का 80-90 प्रतिशत तक बर्बाद हो जाता है, जिसे एयरोस्पेस उद्योग में बाय-टू-फ्लाई अनुपात कहा जाता है। हम इस कचरे को पुन: उपयोग के लिए प्रथम श्रेणी का इनपुट बनाना चाहते हैं, और इस तरह ऐसा करने वाली देश की पहली कंपनी बन गए हैं, अग्रवाल ने कहा और दावा किया कि पूरा होने पर भारत रूस और फ्रांस के बाद तीसरा देश बन जाएगा, जिसके पास यह तकनीक होगी।

लखनऊ स्थित कंपनी ज्यादातर अपनी मेटल कास्टिंग का निर्यात करती है, और वर्तमान में इससे अपना 85 प्रतिशत राजस्व अर्जित करती है, और बाकी सार्वजनिक क्षेत्र की रक्षा और डीआरडीओ, एचएएल, ब्रह्मोस, भारत डायनेमिक्स और मझगांव डॉक्स जैसी एयरोस्पेस इकाइयों से आती है। यह अब किसी भी निजी क्षेत्र के खिलाड़ियों को आपूर्ति नहीं करता है।

अग्रवाल ने कहा कि आगे उनका ध्यान रक्षा और एयरोस्पेस पर होगा, जहां उन्हें टाइटेनियम कास्टिंग में बड़े पैमाने पर प्रवेश करने की उम्मीद है, कि यह खंड अगले पांच वर्षों में शीर्ष पंक्ति में 75 प्रतिशत योगदान देगा।

पीटीसी ने फ्रांसीसी एयरोस्पेस इंजीनियरिंग कंपनी सफ्रान एयरक्राफ्ट इंजन से टाइटेनियम कास्टिंग Titanium Castings from Safran Aircraft Engines की आपूर्ति करने के लिए एक आदेश प्राप्त किया और आपूर्ति के लिए एक अन्य फ्रांसीसी कंपनी डसॉल्ट एविएशन French Company Dassault Aviation के साथ भी बातचीत चल रही है, जो राफेल लड़ाकू जेट बनाती है।

उन्होंने कहा कि पीटीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एरोलॉय टेक्नोलॉजीज Aeroalloy Technologies की नई एयरोस्पेस और रक्षा सुविधा का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह Defense Minister Rajnath Singh ने किया। यह सुविधा टाइटेनियम, कोबाल्ट और निकल सुपरलॉइज़ सहित एयरोस्पेस घटकों और रणनीतिक सामग्रियों का निर्माण करती है।

PTC ने FY23 में 227 करोड़ रुपये की शीर्ष पंक्ति से शुद्ध आय में 26 करोड़ रुपये अर्जित किए और उच्च ऑर्डर बुक को देखते हुए इस वित्त वर्ष में राजस्व लगभग 290 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।