News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज तीन देशों की यात्रा पर रवाना होंगे

Share Us

342
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज तीन देशों की यात्रा पर रवाना होंगे
19 May 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi शुक्रवार को जापान Japan, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया Papua New Guinea and Australia की छह दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार अपनी यात्रा के दौरान वह ग्रुप ऑफ सेवन Group of Seven और क्वाड सहित तीन प्रमुख बहुपक्षीय शिखर सम्मेलनों में भाग लेंगे।

अधिकारियों के मुताबिक मोदी का तीन देशों का दौरा काफी व्यस्त होगा क्योंकि 40 से ज्यादा कार्यक्रम तय किए गए हैं। इसके अलावा वह दो दर्जन से अधिक विश्व नेताओं के साथ शिखर सम्मेलनों के साथ-साथ द्विपक्षीय बैठकों के माध्यम से भी बातचीत करेंगे।

गुरुवार को भारत ने कहा कि वह जापानी शहर हिरोशिमा में क्वाड शिखर सम्मेलन से कई डिलिवरेबल्स की उम्मीद कर रहा है, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन US President Joe Biden और जापान और ऑस्ट्रेलिया Japan and Australia के उनके समकक्ष शामिल होंगे।

पीएम मोदी 19 मई से 21 मई तक मुख्य रूप से जी7 उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए हिरोशिमा जाएंगे, जिसमें उनके भोजन, उर्वरक और ऊर्जा सुरक्षा सहित दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों पर बात करने की उम्मीद है।

जापान से मोदी पापुआ न्यू गिनी में पोर्ट मोरेस्बी की यात्रा करेंगे, जहां वह 22 मई को प्रधान मंत्री जेम्स मारपे Prime Minister James Marpe के साथ संयुक्त रूप से फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन Forum for India-Pacific Islands Cooperation के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।

यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में मोदी ऑस्ट्रेलिया जाएंगे, जहां वह अपने समकक्ष एंथनी अल्बनीस Anthony Albanese के साथ बातचीत करेंगे और 23 मई को एक प्रवासी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा Foreign Secretary Vinay Kwatra ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कई डिलिवरेबल्स हैं जो हम इससे बाहर आने की उम्मीद कर रहे हैं, और मुझे लगता है, कि जब चार नेता हिरोशिमा में मिलेंगे तो वह सब प्रदर्शित होगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या यह हिरोशिमा में क्वाड का नियमित शिखर सम्मेलन होगा या सिर्फ एक बैठक होगी, उन्होंने कहा जब चार क्वाड नेता मिलते हैं, तो यह क्वाड शिखर सम्मेलन होता है।

पीटीआई के अनुसार विदेश सचिव ने कहा कि जी7 शिखर सम्मेलन में भारत की नियमित भागीदारी स्पष्ट रूप से बढ़ती मान्यता की ओर इशारा करती है, कि इसे शांति, सुरक्षा और विकास सहित वैश्विक चुनौतियों को हल करने के किसी भी गंभीर प्रयास का हिस्सा होना चाहिए।

उन्होंने कहा यह जी20 की हमारी मौजूदा अध्यक्षता और वैश्विक दक्षिण के हमारे साथी सदस्यों के हितों और चिंताओं को प्राथमिकता देने के हमारे विशेष प्रयासों के संदर्भ में भी महत्वपूर्ण है।

G7 शिखर सम्मेलन G7 Summit के एजेंडे में परमाणु निरस्त्रीकरण Nuclear Disarmament, आर्थिक लचीलापन Economic Flexibility, आर्थिक सुरक्षा Financial Security, क्षेत्रीय मुद्दे Regional Issues, जलवायु परिवर्तन Climate Change, ऊर्जा सुरक्षा Energy Security, भोजन और स्वास्थ्य Food and Health शामिल हैं।

क्वात्रा ने कहा कि शिखर सम्मेलन में भारत की भागीदारी 20 मई को दो औपचारिक सत्रों और 21 मई को एक दूसरे के आसपास संरचित होगी।

विदेश सचिव ने कहा कि मोदी हिरोशिमा में महात्मा गांधी Mahatma Gandhi in Hiroshima की एक आवक्ष प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

एक सवाल के जवाब में क्वात्रा ने संकेत दिया कि पीएम मोदी अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ बातचीत के दौरान ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों पर हमलों की घटनाओं को उठा सकते हैं।