News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे

Share Us

306
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे
03 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi आज भारत मंडपम, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में मेगा फूड इवेंट 'वर्ल्ड फूड इंडिया 2023' के दूसरे संस्करण का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री ने इन समूहों को मजबूत करने के प्रयास में स्वयं सहायता समूहों के एक लाख से अधिक सदस्यों को बीज पूंजी सहायता भी प्रदान की। कि बेहतर पैकेजिंग और उच्च गुणवत्ता वाले विनिर्माण के साथ यह समर्थन एसएचजी को बाजार में उच्च कीमतें प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

प्रधानमंत्री ने वर्ल्ड फूड इंडिया जैसे आयोजनों के महत्व पर चर्चा की:

प्रधानमंत्री ने फसल के बाद के नुकसान और भोजन की बर्बादी को कम करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा इस बदलते समय में 21वीं सदी में खाद्य सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है, और इसीलिए वर्ल्ड फूड इंडिया जैसे आयोजन महत्वपूर्ण हैं। कि स्वाद और प्रौद्योगिकी का यह मिश्रण एक नए भविष्य को जन्म देगा और एक नई अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करेगा।

पीएम मोदी करेंगे 'फूड स्ट्रीट' का उद्घाटन:

प्रधान मंत्री ने वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 के हिस्से के रूप में 'फूड स्ट्रीट' का भी उद्घाटन किया। इसमें क्षेत्रीय व्यंजन और शाही पाक विरासत को दिखाया जाएगा, जिसमें 200 से अधिक शेफ भाग लेंगे और पारंपरिक भारतीय व्यंजन पेश करेंगे, जिससे यह एक अनूठा पाक अनुभव बन जाएगा।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत को 'दुनिया की खाद्य टोकरी' के रूप में प्रदर्शित करना और 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाना है। यह सरकारी निकायों, उद्योग के पेशेवरों, किसानों, उद्यमियों और अन्य हितधारकों को चर्चा में शामिल होने, साझेदारी स्थापित करने और कृषि-खाद्य क्षेत्र में निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए एक नेटवर्किंग और व्यापार मंच प्रदान करेगा। निवेश और कारोबार करने में आसानी पर फोकस के साथ सीईओ गोलमेज बैठकें होंगी।

घटना के बारे में:

भारतीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के नवाचार और ताकत को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न मंडप स्थापित किए जाएंगे। यह आयोजन वित्तीय सशक्तिकरण, गुणवत्ता आश्वासन और मशीनरी और प्रौद्योगिकी में नवाचारों पर जोर देने के साथ खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए 48 सत्रों की मेजबानी करेगा।

यह आयोजन प्रमुख खाद्य प्रसंस्करण कंपनियों के सीईओ सहित 80 से अधिक देशों के प्रतिभागियों की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इसमें 80 से अधिक देशों के 1200 से अधिक विदेशी खरीदारों के साथ एक रिवर्स बायर-सेलर मीट की भी सुविधा होगी। कि नीदरलैंड भागीदार देश के रूप में काम करेगा, जबकि जापान इस आयोजन का फोकस देश होगा।

बाजरा का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष:

वैश्विक मेगा फूड इवेंट वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 का दूसरा संस्करण 3 से 5 नवंबर तक आयोजित होने वाला है। अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 का जश्न मनाने के लिए बाजरा पेय पदार्थों के 50,000 टेट्रा-पैक कंटेनरों की एक विशाल स्थापना बनाई जाएगी। और वंचित बच्चों को वितरित किया गया। तीन दिनों में आने वाले 75,000 आगंतुकों को नृत्य और संगीत प्रदर्शन सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आनंद मिलेगा। वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 की सफलता दुनिया भर में इसी तरह के प्रमुख आयोजनों के बराबर देश में एक वैश्विक खाद्य कार्यक्रम स्थापित करेगी। यहां यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू President Draupadi Murmu आयोजन के आखिरी दिन 5 नवंबर को समापन करेंगी।