News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अयोध्या में 11,100 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

Share Us

246
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अयोध्या में 11,100 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे
29 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi 30 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के अयोध्या की एक महत्वपूर्ण यात्रा के लिए निर्धारित हैं। यह यात्रा 11,100 करोड़ से अधिक की कई परिवर्तनकारी परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास का प्रतीक है, जिसका उद्देश्य नागरिक सुविधाओं का कायाकल्प करना और विश्व की स्थापना करना है।

प्रधानमंत्री के यात्रा कार्यक्रम में कई महत्वपूर्ण उद्घाटन शामिल हैं। सुबह 11:15 बजे से शुरू होकर, वह पुनर्निर्मित अयोध्या रेलवे स्टेशन Ayodhya Railway Station का उद्घाटन करेंगे, नई अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत करेंगे। और साथ ही कई रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की जाएंगी।

इसके बाद करीब 12:15 बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का आधिकारिक उद्घाटन करेंगे। और दोपहर 1 बजे एक सार्वजनिक कार्यक्रम में राज्य भर में 15,700 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, समर्पण और शिलान्यास किया जाएगा।

इनमें अयोध्या के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ की परियोजनाएं शामिल हैं, और पूरे उत्तर प्रदेश में विभिन्न परियोजनाओं के लिए अतिरिक्त 4,600 करोड़ आवंटित किए गए हैं।

इन पहलों के पीछे का उद्देश्य शहर के शानदार इतिहास और विरासत का सम्मान करते हुए अयोध्या में आधुनिक, शीर्ष स्तरीय बुनियादी ढांचे को विकसित करना, कनेक्टिविटी बढ़ाना और नागरिक सुविधाओं को बढ़ाना है।

अयोध्या हवाई अड्डे चरण 1 का निर्माण 1,450 करोड़ से अधिक की लागत से किया गया है। और 6,500 वर्गमीटर में फैला टर्मिनल भवन सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान कर सकता है। इमारत का अग्रभाग आगामी श्री राम मंदिर Upcoming Shri Ram Mandir के वास्तुशिल्प वैभव को दर्शाता है, जबकि आंतरिक भाग भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाती स्थानीय कला से सजाया गया है। इंसुलेटेड छत, एलईडी लाइटिंग, वर्षा जल संचयन और सौर ऊर्जा जैसी स्थिरता सुविधाओं से युक्त, हवाई अड्डे का लक्ष्य GRIHA 5-स्टार रेटिंग है, जो बेहतर क्षेत्रीय कनेक्टिविटी और पर्यटन, वाणिज्य और रोजगार के लिए उत्प्रेरक का वादा करता है।

अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन Ayodhya Dham Junction Railway Station चरण I 240 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित एक आधुनिक तीन मंजिला संरचना का दावा करता है, जो पहुंच और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, दुकानों और विभिन्न सुविधाओं से सुसज्जित है।

प्रधान मंत्री के कार्यक्रम में नई अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन भी शामिल है, जिसमें बढ़ी हुई यात्री सुविधाओं और मजबूत रेल बुनियादी ढांचे पर प्रकाश डाला गया है। इन विकासों का उद्देश्य रूमा चकेरी-चंदेरी तीसरी लाइन, जौनपुर-अयोध्या-बाराबंकी दोहरीकरण परियोजना खंड और मल्हौर-डालीगंज रेलवे खंड के विद्युतीकरण जैसी परियोजनाओं के साथ रेल कनेक्टिविटी को मजबूत करना है।

आगामी श्री राम मंदिर तक पहुंच को सुविधाजनक बनाने के प्रयास में प्रधान मंत्री अयोध्या में चार चौड़ी और सुंदर सड़कों का उद्घाटन करेंगे, जिनमें रामपथ, भक्तिपथ, धर्मपथ और श्री राम जन्मभूमि पथ शामिल हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न नागरिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा, जो अयोध्या के शहरी कायाकल्प और अलंकरण में योगदान देंगे।