प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोकिया के अध्यक्ष और सीईओ पक्का लुंडमार्क से मुलाकात की

Share Us

515
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोकिया के अध्यक्ष और सीईओ पक्का लुंडमार्क से मुलाकात की
14 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने नोकिया के अध्यक्ष और सीईओ पक्का लुंडमार्क Nokia President and CEO Pekka Lundmark के साथ उपयोगी बैठक में अगली पीढ़ी के डिजिटल बुनियादी ढांचे Digital Infrastructure पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इस घटनाक्रम की पुष्टि की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया पेक्का लुंडमार्क के साथ एक उपयोगी बैठक जिसमें हमने प्रौद्योगिकी से संबंधित पहलुओं पर चर्चा की और समाज के कल्याण के लिए इसका लाभ उठाया। हमने अगली पीढ़ी के डिजिटल बुनियादी ढांचे के निर्माण में भारत की प्रगति पर भी चर्चा की।

नोकिया के अध्यक्ष और सीईओ ने कहा कि दोनों ने इस बारे में विस्तार से बात की कि कैसे नोकिया भारत India की 5जी यात्रा 5G Travel और इसके डिजिटल परिवर्तन Digital Transformation के अगले चरण में योगदान दे सकता है। उन्होंने कहा कि उन्होंने भारत की 6जी महत्वाकांक्षाओं में नोकिया के संभावित योगदान पर भी चर्चा की।

पेक्का लुंडमार्क ने ट्वीट किया प्रधानमंत्री मोदी से मिलना और इस बात पर चर्चा करना सौभाग्य की बात है, कि नोकिया भारत की 5जी यात्रा और डिजिटल परिवर्तन के अगले चरण में कैसे योगदान दे रहा है, और यह भी कि हम भारत की 6जी महत्वाकांक्षाओं का समर्थन कैसे करना चाहते हैं।

नोकिया के मुख्य रणनीति और प्रौद्योगिकी अधिकारी निशांत बत्रा Chief Strategy and Technology Officer Nishant Batra ने कहा कि नोकिया भारत की 5जी प्रगति में बहुत विश्वास करती है। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग Manufacturing अब भारत की ओर उन्मुख हो रही है। समाचार एजेंसी पीटीआई News Agency PTI के हवाले से उन्होंने कहा भारत इस दशक के एक बड़े डिजिटल अवसर के रूप में उभर रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर से जो कि 5G है, एप्लिकेशन Application से लेकर संपूर्ण टेक्नोलॉजी स्टैक Complete Technology Stack तक।

दिसंबर 2022 तिमाही के दौरान तेजी से 5जी रोलआउट के कारण भारत नोकिया के लिए दूसरा नवीनतम बाजार था। बत्रा ने आगे कहा कि नोकिया कम से कम अगले 2.5 साल से लेकर 4 साल तक भारतीय बाजार Indian Market में काफी व्यस्त रहेगी और अगर देश में 5जी रोलआउट इसी गति से जारी रहा।

नोकिया Nokia ही नहीं माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स Microsoft Co-Founder Bill Gates ने भी भारत के डिजिटल नेटवर्क Digital Network की सराहना की और कहा कि देश 'भविष्य में सबसे सस्ता 5G बाजार' होगा। उन्होंने यह भी कहा कि फीचर फोन पर देश के खुले लेनदेन को जोड़ते हुए भारत में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं का प्रतिशत बहुत अधिक है।

गेट्स ने भारत के G20 प्रेसीडेंसी G20 Presidency के तहत आयोजित एक सत्र में कहा कनेक्टिविटी बहुत अच्छी रही है, यह बहुत विश्वसनीय है, यह दुनिया में सबसे सस्ती है। और 5G में भी कुछ ऐसा ही होने वाला है। इसमें कोई शक नहीं कि यह सबसे सस्ता 5जी बाजार होगा।