News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में 32000 करोड़ की डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की

Share Us

171
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में 32000 करोड़ की डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की
20 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi 32,000 करोड़ की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए जम्मू के दौरे पर हैं। उनके आगमन पर जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा Jammu and Kasmir LG Manoj Sinha ने उनका स्वागत किया। वह जम्मू-कश्मीर के लगभग 1500 नए सरकारी भर्तियों को नियुक्ति आदेश भी वितरित करेंगे।

प्रधानमंत्री 'विकसित भारत विकसित जम्मू' कार्यक्रम के तहत विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ भी बातचीत करेंगे। वह जम्मू हवाई अड्डे पर एक नए टर्मिनल भवन की आधारशिला रखेंगे और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), विजयपुर (सांबा), जम्मू का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान (48 किलोमीटर) और नव विद्युतीकृत बारामूला-श्रींगार-बनिहाल-संगलदान खंड (185.66 किलोमीटर) के बीच नई रेल लाइन सहित विभिन्न रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन और बारामूला स्टेशन के बीच ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे। बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान खंड का चालू होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें पूरे मार्ग पर बैलास्ट लेस ट्रैक का उपयोग किया गया है, जो यात्रियों को बेहतर सवारी अनुभव प्रदान करता है।

इसके अलावा भारत की सबसे लंबी परिवहन सुरंग टी-50 (12.77 किमी) खारी-सुम्बर के बीच इसी हिस्से में स्थित है। रेल परियोजनाएं कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी, पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करेंगी और क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगी। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधान मंत्री जम्मू को कटरा से जोड़ने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के दो पैकेज (44.22 किलोमीटर) सहित महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, श्रीनगर रिंग रोड को चार लेन का बनाने के लिए चरण दो, NH-01 के 161 किमी लंबे श्रीनगर-बारामूला-उरी खंड के उन्नयन के लिए पांच पैकेज, और NH-444 पर कुलगाम बाईपास और पुलवामा बाईपास का निर्माण।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के दो पैकेज एक बार पूरा हो जाने पर तीर्थयात्रियों को माता वैष्णो देवी के पवित्र मंदिर की यात्रा की सुविधा प्रदान करेंगे, और क्षेत्र में आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देंगे, श्रीनगर रिंग रोड को चार लेन करने के चरण दो में मौजूदा सुंबल-वायुल एनएच-1 को अपग्रेड करना शामिल है। 24.7 किलोमीटर लंबी यह ब्राउनफील्ड परियोजना, श्रीनगर शहर और उसके आसपास यातायात की भीड़ को कम करेगी। यह मानसबल झील और खीर भवानी मंदिर जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार करेगी, और लेह, लद्दाख की यात्रा के समय को भी कम करेगी, NH-01 के 161 किमी लंबे श्रीनगर-बारामूला-उरी खंड के उन्नयन की परियोजना रणनीतिक महत्व की है। इससे बारामूला और उरी के आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा, काजीगुंड - कुलगाम - शोपियां - पुलवामा - बडगाम - श्रीनगर को जोड़ने वाले NH-444 पर कुलगाम बाईपास और पुलवामा बाईपास भी क्षेत्र में सड़क बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देंगे।

प्रधानमंत्री जम्मू में सीयूएफ (कॉमन यूजर फैसिलिटी) पेट्रोलियम डिपो विकसित करने की परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। और लगभग 677 करोड़ की लागत से विकसित होने वाले अत्याधुनिक पूर्ण स्वचालित डिपो में मोटर स्पिरिट (एमएस), हाई स्पीड डीजल (एचएसडी), सुपीरियर केरोसिन ऑयल (एसकेओ),एविएशन टर्बाइन ईंधन (एटीएफ), इथेनॉल, बायो डीजल और विंटर ग्रेड एचएसडी के भंडारण के लिए लगभग 100000 केएल की भंडारण क्षमता होगी।

प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में नागरिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और सार्वजनिक सुविधाओं के प्रावधान के लिए 3150 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। प्रधान मंत्री द्वारा उद्घाटन की जाने वाली परियोजनाओं में सड़क परियोजनाएं और पुल शामिल हैं, ग्रिड स्टेशन, रिसीविंग स्टेशन ट्रांसमिशन लाइन परियोजनाएं, सामान्य प्रवाह उपचार प्लांट और सीवेज उपचार प्लांट, कई डिग्री कॉलेज भवन, श्रीनगर शहर में बुद्धिमान यातायात प्रबंधन प्रणाली, आधुनिक नरवाल फल मंडी, कठुआ में औषधि परीक्षण प्रयोगशाला, और ट्रांजिट आवास - गांदरबल और कुपवाड़ा में 224 फ्लैट।

जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी उनमें जम्मू-कश्मीर में पांच नए औद्योगिक एस्टेट का विकास शामिल है, जम्मू स्मार्ट सिटी के एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र के लिए डेटा सेंटर/आपदा रिकवरी केंद्र, परिम्पोरा श्रीनगर में ट्रांसपोर्ट नगर का उन्नयन, 62 सड़क परियोजनाओं और 42 पुलों का उन्नयन और पारगमन आवास के विकास के लिए परियोजना - अनंतनाग, कुलगाम, कुपवाड़ा, शोपियां और पुलवामा जिलों में नौ स्थानों पर 2816 फ्लैट।