News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में ONGC के सी सर्वाइवल सेंटर का उद्घाटन किया

Share Us

190
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में ONGC के सी सर्वाइवल सेंटर का उद्घाटन किया
06 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

गोवा के एक दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने ओएनजीसी सी सर्वाइवल सेंटर का उद्घाटन किया।

भारतीय समुद्री जीवन रक्षा प्रशिक्षण पारिस्थितिकी तंत्र को वैश्विक मानकों तक आगे बढ़ाने के लिए केंद्र को एक अद्वितीय एकीकृत समुद्री जीवन रक्षा प्रशिक्षण केंद्र के रूप में विकसित किया गया है।

केंद्र से सालाना 10,000-15,000 कर्मियों को प्रशिक्षित करने की उम्मीद है। कठोर मौसम स्थितियों में अनुरूपित और नियंत्रित अभ्यास से प्रशिक्षुओं के समुद्री जीवन कौशल में वृद्धि होगी और इस प्रकार वास्तविक जीवन की आपदाओं से सुरक्षित बचने की संभावना बढ़ जाएगी। वह भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन करेंगे और विकसित भारत, विकसित गोवा 2047 कार्यक्रम में भाग लेंगे।

ऊर्जा आवश्यकताओं में आत्मनिर्भरता हासिल करना प्रधानमंत्री का प्रमुख फोकस क्षेत्र रहा है। इस दिशा में एक और कदम उठाते हुए भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 6-9 फरवरी तक गोवा में आयोजित किया जाएगा।

यह भारत की सबसे बड़ी और एकमात्र सर्वव्यापी ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन होगा, जो संपूर्ण ऊर्जा मूल्य श्रृंखला को एक साथ लाएगा, और भारत के ऊर्जा संक्रमण लक्ष्यों के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।

स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना और उन्हें ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में एकीकृत करना भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का एक महत्वपूर्ण फोकस होगा।

इसमें विभिन्न देशों के लगभग 17 ऊर्जा मंत्रियों, 35,000 से अधिक उपस्थित लोगों और 900 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी की उम्मीद है। इसमें छह समर्पित देश मंडप होंगे, कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड, रूस, यूके और यूएस।

भारतीय एमएसएमई ऊर्जा क्षेत्र में जिन नवीन समाधानों का नेतृत्व कर रहे हैं, उन्हें प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष मेक इन इंडिया पवेलियन का भी आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री गोवा में सार्वजनिक कार्यक्रम में 1,330 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान गोवा National Institute of Technology Goa के स्थायी परिसर का राष्ट्र को उद्घाटन करेंगे।

नवनिर्मित परिसर में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए ट्यूटोरियल कॉम्प्लेक्स, विभागीय कॉम्प्लेक्स, सेमिनार कॉम्प्लेक्स, प्रशासनिक कॉम्प्लेक्स, हॉस्टल, स्वास्थ्य केंद्र, स्टाफ क्वार्टर, सुविधा केंद्र, खेल मैदान और अन्य सुविधाएं जैसी विभिन्न सुविधाएं हैं।

प्रधानमंत्री नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटरस्पोर्ट्स National Institute of Watersports का नया परिसर भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। संस्थान जनता और सशस्त्र बलों दोनों के लिए जलक्रीड़ा और जल बचाव गतिविधियों के विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 28 विशेष पाठ्यक्रम शुरू करेगा।

प्रधानमंत्री दक्षिण गोवा में 100 टीपीडी एकीकृत अपशिष्ट प्रबंधन सुविधा का भी उद्घाटन करेंगे। इसे 60 टीपीडी गीले कचरे और 40 टीपीडी सूखे कचरे के वैज्ञानिक उपचार के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि इसमें 500 किलोवाट का सौर ऊर्जा प्लांट भी है, जो अधिशेष बिजली उत्पन्न करता है।

प्रधानमंत्री पणजी और रीस मैगोस को जोड़ने वाली पर्यटन गतिविधियों के साथ-साथ यात्री रोपवे की आधारशिला रखेंगे। दक्षिण गोवा में 100 एमएलडी जल उपचार प्लांट के निर्माण की आधारशिला उनके द्वारा रखी जाएगी।

इसके अलावा वह रोजगार मेले के तहत विभिन्न विभागों में 1930 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति आदेश भी वितरित करेंगे और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी सौंपेंगे।