News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में 19,150 करोड़ की डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया

Share Us

196
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में 19,150 करोड़ की डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया
19 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 19,150 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

अनावरण की गई परियोजनाओं में अन्य रेलवे परियोजनाओं के अलावा लगभग 10,900 करोड़ की लागत से निर्मित न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर-न्यू भाऊपुर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन शामिल है। प्रधान मंत्री मोदी ने नए उद्घाटन किए गए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर Dedicated Freight Corridor में वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, दोहरीघाट-मऊ मेमू ट्रेन और लॉन्ग हॉल माल गाड़ियों की एक जोड़ी को भी हरी झंडी दिखाई। उन्होंने बनारस लोकोमोटिव वर्क्स Banaras Locomotive Works द्वारा निर्मित 10,000वें लोकोमोटिव को हरी झंडी दिखाई।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने 370 करोड़ से अधिक की लागत से दो आरओबी समेत ग्रीन-फील्ड शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा सड़क का भी उद्घाटन किया, अन्य प्रमुख परियोजनाओं में 20 सड़कों का सुदृढ़ीकरण और चौड़ीकरण, कैथी गांव में संगम घाट रोड और पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में आवासीय भवनों का निर्माण, पुलिस लाइन और पीएसी भुल्लनपुर में 200 और 150 बिस्तरों वाले दो बहुमंजिला बैरक भवन शामिल हैं। और 9 स्थानों पर बनाए गए स्मार्ट बस शेल्टर और अलाईपुर में बनाया गया 132 किलोवाट का सबस्टेशन भी उद्घाटन का हिस्सा थे। प्रधानमंत्री ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत यूनिफाइड टूरिस्ट पास सिस्टम की भी शुरुआत की।

प्रधान मंत्री मोदी ने 6500 करोड़ से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिसमें लगभग 4000 करोड़ की लागत से चित्रकोट जिले में 800 मेगावाट का सौर पार्क, मिर्ज़ापुर में 1050 करोड़ से अधिक लागत से बनाया जाने वाला एक नया पेट्रोलियम तेल टर्मिनल शामिल है। और 900 करोड़ से अधिक की लागत से वाराणसी-भदोही एनएच 731 बी (पैकेज-2) का चौड़ीकरण, 280 करोड़ की लागत से जल जीवन मिशन के तहत 69 ग्रामीण पेयजल योजनाएं और कई अन्य स्वास्थ्य क्षेत्र की परियोजनाएं।

प्रधान मंत्री ने देव दीपावली के दौरान सबसे अधिक संख्या में दीये जलाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए वाराणसी के लोगों को बधाई दी। इस तमाशे को प्रत्यक्ष रूप से देखने के लिए उपस्थित न होने के बावजूद प्रधान मंत्री ने विदेशी गणमान्य व्यक्तियों और पर्यटकों सहित वाराणसी आने वाले लोगों द्वारा अपडेट किए जाने का उल्लेख किया। उन्होंने वाराणसी और उसके नागरिकों द्वारा प्राप्त मान्यता पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा "जब काशी के नागरिकों के काम की प्रशंसा होती है तो मुझे बहुत गर्व होता है।"

लगभग 20,000 करोड़ की विकास परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास में विश्वास पर प्रकाश डालते हुए प्रधान मंत्री ने टिप्पणी की, जब काशी समृद्ध होती है, तो यूपी समृद्ध होता है, और जब यूपी समृद्ध होता है, तो देश समृद्ध होता है। उन्होंने गांवों में पानी की आपूर्ति, बीएचयू ट्रॉमा सेंटर में क्रिटिकल केयर यूनिट, सड़क, रेलवे, हवाई अड्डे, बिजली, सौर ऊर्जा और गंगा घाट सहित विभिन्न क्षेत्रों पर जोर दिया, जो क्षेत्र में विकास की गति को आगे बढ़ाएंगे।

प्रधान मंत्री ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित करने में नागरिकों के प्रयासों की सराहना की और विकसित भारत संकल्प यात्रा के महत्व पर ध्यान दिया, जो करोड़ों नागरिकों से जुड़कर हजारों गांवों और शहरों तक पहुंच चुकी है। कार्यक्रम को "सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने वालों के लिए एक यात्रा विश्वविद्यालय" के रूप में संदर्भित करते हुए प्रधान मंत्री मोदी ने यात्रा के दौरान अपने सीखने के अनुभवों को साझा किया।

प्रधान मंत्री ने आस्था और पर्यटन के केंद्र के रूप में काशी की समृद्ध महिमा पर प्रकाश डाला। उन्होंने रोजगार सृजन पर पर्यटन के सकारात्मक प्रभाव का उल्लेख किया और पर्यटन सुविधाओं में सुधार के लिए उठाए गए कदमों को साझा किया, जिसमें स्मार्ट सिटी मिशन Smart City Mission के तहत एकीकृत पर्यटक पास प्रणाली और शहर के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए पर्यटक वेबसाइट 'काशी' का शुभारंभ शामिल है।

प्रधान मंत्री मोदी ने रेलवे से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं के बारे में विस्तार से बताया, जिसमें समर्पित पूर्वी और पश्चिमी माल ढुलाई गलियारों, न्यू पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर-न्यू भाऊपुर का उद्घाटन और स्थानीय स्तर पर निर्मित 10,000 वें रेलवे इंजन की कमीशनिंग पर जोर दिया गया। उन्होंने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त की और यूपी में विश्वसनीय बिजली आपूर्ति की प्रतिबद्धता का एक उदाहरण के रूप में चित्रकोट में 800 मेगावाट के सौर ऊर्जा पार्क का उल्लेख किया।

प्रधान मंत्री ने विकसित भारत के लिए आवश्यक शर्तों के रूप में नारी शक्ति, युवा शताब्दी, किसानों और गरीबों के विकास पर जोर दिया। उन्होंने किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से पीएम किसान सम्माननिधि, किसान क्रेडिट कार्ड, प्राकृतिक खेती पर जोर और किसान ड्रोन जैसी विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने नमो ड्रोन दीदी कार्यक्रम का भी जिक्र किया, जहां स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगामी आधुनिक बनास डेयरी प्लांट जहां बनास डेयरी 500 करोड़ से अधिक का निवेश कर रही है, कि बनास डेयरी बनारस के किसानों के लिए वरदान साबित होगी, कि वाराणसी में विकास की धारा पूरे क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी और काशी के लोगों के अटूट समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य Deputy Chief Minister of Uttar Pradesh Keshav Prasad Maurya और उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री उपस्थित थे।