News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया

Share Us

286
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया
30 Dec 2023
min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi का अयोध्या पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल Chief Minister Yogi Adityanath and Governor Anandiben Patel ने उनका स्वागत किया।

उनकी यात्रा का उद्देश्य महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, अयोध्या धाम हवाई अड्डे के साथ-साथ पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करना है। यह यात्रा 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह से पहले है।

प्रधान मंत्री मोदी पुनर्निर्मित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने और नई अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेनों का शुभारंभ करने वाले हैं। इसके अलावा वह कई रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

लगभग 12:15 बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे, इसके बाद दोपहर 1 बजे के आसपास वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जहां उनके राज्य में 15,000 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने की उम्मीद है। इनमें अयोध्या और आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ की परियोजनाएं शामिल हैं, और साथ ही पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य पहलों के लिए लगभग 4600 करोड़ की परियोजनाएं शामिल हैं।

आधुनिक हवाई अड्डे का पहला चरण 1450 करोड़ से अधिक की लागत से पूरा किया गया है। और 6500 वर्गमीटर में फैला टर्मिनल भवन सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों को समायोजित करने के लिए सुसज्जित है। और विशेष रूप से टर्मिनल का अग्रभाग अयोध्या में आगामी श्री राम मंदिर की स्थापत्य शैली को दर्शाता है।

आंतरिक रूप से टर्मिनल में भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और भित्ति चित्र हैं। इसके अलावा स्थिरता सुविधाओं को शामिल किया गया है, जिसमें एक इंसुलेटेड छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूदृश्य क्षेत्र, जल उपचार और सीवेज उपचार प्लांट, एक सौर ऊर्जा इकाई और बहुत कुछ शामिल है, जिससे GRIHA 5-स्टार रेटिंग सुनिश्चित होती है।

हवाईअड्डे से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी बढ़ने, पर्यटन, व्यावसायिक गतिविधियों और रोजगार की संभावनाओं को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

पुनर्निर्मित अयोध्या रेलवे स्टेशन Ayodhya Railway Station का पहला चरण जिसे अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता है, और 240 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। और समकालीन तीन मंजिला रेलवे स्टेशन लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, धार्मिक जरूरतों को पूरा करने वाली दुकानें, क्लॉकरूम, चाइल्डकैअर रूम और वेटिंग हॉल जैसी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। इसे 'सभी के लिए सुलभ' होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और यह एक 'आईजीबीसी-प्रमाणित ग्रीन स्टेशन बिल्डिंग' है।

अयोध्या के लिए प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण में शहर के समृद्ध इतिहास और विरासत को संरक्षित करते हुए आधुनिक और विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे का विकास करना, कनेक्टिविटी बढ़ाना और नागरिक सुविधाओं का नवीनीकरण करना शामिल है। इस दृष्टिकोण को एक नए हवाई अड्डे, एक पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन, चौड़ी सड़कों और अन्य नागरिक बुनियादी ढांचे की पहल के उद्घाटन के माध्यम से साकार किया जा रहा है।

इसके अलावा कई आगामी परियोजनाओं की आधारशिला मंदिर शहर में और उसके आसपास नागरिक सुविधाओं के सौंदर्यीकरण और वृद्धि में योगदान देगी।