News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन समारोह को हरी झंडी दिखाई

Share Us

554
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन समारोह को हरी झंडी दिखाई
26 May 2023
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस Vande Bharat Express from Dehradun to Delhi के उद्घाटन रन को हरी झंडी दिखाई। यह उत्तराखंड में पेश किया गया पहला वंदे भारत है। यह विशेष रूप से राज्य की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए आरामदायक यात्रा के अनुभवों के एक नए युग की शुरुआत करेगा।

ट्रेन को स्वदेशी रूप से बनाया गया है, और यह कवच तकनीक सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है।

इस अवसर पर बोलते हुए मोदी ने कहा आज दुनिया भारत को बड़ी उम्मीद से देख रही है। उन्होंने कहा कि भारत ने अर्थव्यवस्था को मजबूत करने, गरीबी से जूझने और कोविड-19 महामारी से निपटने में उल्लेखनीय प्रगति की है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया के लोग भारत को देखने और भारत के सार को समझने के लिए भारत आना चाहते हैं, और ऐसे में उत्तराखंड जैसे राज्यों के लिए बेहतरीन अवसर हैं। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन भी इस अवसर का पूरा लाभ उठाने में उत्तराखंड की मदद करने वाली है। मोदी ने कहा 12 हजार करोड़ रुपये की लागत से चार धाम भव्य परियोजना Char Dham Grand Project पर तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने कहा दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे Delhi-Dehradun Expressway के पूरा होने से देहरादून-दिल्ली के बीच यात्रा आसान हो जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड Devbhoomi Uttarakhand आने वाले दिनों में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगा और हमें भविष्य की मांगों के अनुरूप इसके विकास को आकार देना है। उन्होंने कहा 2014 से सरकार ने भारतीय रेलवे Indian Railways को बदल दिया है। मोदी ने कहा अब तेज गति वाली ट्रेनों का सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा 2014 से पहले के 600 किलोमीटर की तुलना में हर साल छह हजार किलोमीटर रेलवे लाइनों का विद्युतीकरण किया जाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब अजेय है। उन्होंने कहा यह वंदे भारत के समान गति से आगे बढ़ रहा है, और आगे भी बढ़ता रहेगा।

प्रधानमंत्री ने अपनी केदारनाथ यात्रा Kedarnath Yatra को याद किया और उनके सहज बयान को याद किया कि यह दशक उत्तराखंड का दशक होने जा रहा है। उन्होंने कानून व्यवस्था की स्थिति को मजबूत रखते हुए राज्य के विकास को बढ़ावा देने की सराहना की। मोदी ने आशा व्यक्त की कि देवभूमि विश्व की आध्यात्मिक चेतना का केंद्र बनेगी। उन्होंने कहा कि हमें इस क्षमता को साकार करने के लिए काम करना होगा।

प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया कि चार धाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या पुराने रिकॉर्ड तोड़ रही है। उन्होंने हरिद्वार में बाबा केदार, कुंभ और अर्ध कुंभ के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं और कांवड़ यात्रा के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि बहुत से राज्यों में इतनी संख्या में श्रद्धालु नहीं पहुंच रहे हैं, और यह एक उपहार के साथ-साथ एक महान कार्य भी है। मोदी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार इस बड़े काम को आसान बनाने के लिए दोगुनी ताकत और दोगुनी रफ्तार से काम कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार का जोर विकास के नौ रत्न नवरत्न पर है।

इनमें 1300 करोड़ रुपये केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम का जीर्णोद्धार कार्य 2500 करोड़ रुपये गौरीकुंड-केदारनाथ और गोबिंद घाट-हेमकुंट साहिब में रोपवे परियोजना, मानस खंड मंदिर माला कार्यक्रम के तहत कुमाऊं के प्राचीन मंदिरों का जीर्णोद्धार, पूरे राज्य में होमस्टे को बढ़ावा देना जहां प्रदेश में चार हजार से अधिक होमस्टे पंजीकृत, 16 ईको पर्यटन स्थलों का विकास, उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार, ऊधमसिंह नगर में एम्स का सेटेलाइट सेंटर बन रहा है, दो हजार करोड़ रुपये की टिहरी झील विकास परियोजना, हरिद्वार का विकास योग और साहसिक पर्यटन की राजधानी के रूप में ऋषिकेश और टनकपुर बागेश्वर रेल लाइन।

उन्होंने कहा कि इन नवरत्नों को राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास Infrastructure Development के लिए एक नए प्रोत्साहन के साथ समेकित किया जा रहा है।

इस अवसर पर प्रधान मंत्री ने उत्तराखंड में नव विद्युतीकृत रेल लाइन खंडों Newly Electrified Rail Line Sections in Uttarakhand को भी समर्पित किया। इसके साथ राज्य अब अपने पूरे रेल मार्ग को 100 प्रतिशत विद्युतीकृत कर चुका है।