News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 31,000 करोड़ की 8 परियोजनाओं का विस्तार किया

Share Us

263
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 31,000 करोड़ की 8 परियोजनाओं का विस्तार किया
26 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने सात राज्यों में फैली आठ प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए प्रगति बैठक की अध्यक्षता की। प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार परियोजनाओं का कुल मूल्य लगभग 31,000 करोड़ है।

जल आपूर्ति, सिंचाई, राजमार्ग और कनेक्टिविटी पर ध्यान दें:

समीक्षा की गई आठ परियोजनाओं में से चार जल आपूर्ति और सिंचाई से संबंधित थीं, दो राष्ट्रीय राजमार्गों और कनेक्टिविटी के विस्तार से, और दो रेल और मेट्रो रेल कनेक्टिविटी से संबंधित थीं। ये परियोजनाएँ बिहार, झारखंड, हरियाणा, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों में स्थित हैं।

कुशल कार्यान्वयन के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना:

प्रधान मंत्री मोदी ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के कुशल कार्यान्वयन और योजना के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने परियोजनाओं के लिए स्थान और भूमि आवश्यकताओं से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के लिए उपग्रह इमेजरी जैसी प्रौद्योगिकियों के साथ मिलकर पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान पोर्टल PM Gati Shakti National Master Plan Portal की क्षमता पर प्रकाश डाला।

समन्वय एवं सहयोग:

प्रधान मंत्री मोदी ने उच्च जनसंख्या-घनत्व वाले शहरी क्षेत्रों में परियोजनाओं को निष्पादित करने में शामिल हितधारकों के बीच बेहतर समन्वय और सहयोग की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्होंने परियोजनाओं के सुचारू समन्वय और समय पर पूरा होने को सुनिश्चित करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने और टीमें बनाने का सुझाव दिया।

सफल पुनर्वास और पुनर्निर्माण से सीखना:

सिंचाई परियोजनाओं के लिए प्रधान मंत्री मोदी ने सफल पुनर्वास और पुनर्निर्माण परियोजनाओं के लिए हितधारकों के लिए दौरे आयोजित करने की सलाह दी। ऐसी परियोजनाओं के परिवर्तनकारी प्रभाव को प्रदर्शित करने से हितधारकों को प्रेरित किया जा सकता है, और उन्हें चल रही परियोजनाओं के निष्पादन में तेजी लाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

मोबाइल टावर और 4जी कवरेज:

प्रधान मंत्री मोदी ने यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड परियोजनाओं Universal Service Obligation Fund Projects के तहत मोबाइल टावरों और 4जी कवरेज की स्थिति की समीक्षा की। यूएसओएफ का लक्ष्य वंचित गांवों में मोबाइल टावर स्थापित करके वंचित क्षेत्रों में मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करना है। प्रधान मंत्री मोदी ने अधिकारियों को हितधारकों के साथ नियमित बैठकों के माध्यम से चालू वित्तीय वर्ष के भीतर सभी कवर किए गए गांवों में मोबाइल टावरों की स्थापना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

प्रगति बैठकों की समीक्षा:

प्रगति बैठकों के 43वें संस्करण तक 17.36 लाख करोड़ की कुल लागत वाली 348 परियोजनाओं की समीक्षा की गई है। ये बैठकें केंद्र और राज्यों से जुड़ी परियोजनाओं के सक्रिय प्रशासन और समय पर कार्यान्वयन के लिए एक मंच प्रदान करती हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने, हितधारकों के बीच समन्वय और सफल परियोजनाओं से सीखने पर जोर भारत में बुनियादी ढांचे के विकास के कुशल और समय पर निष्पादन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रगति पहल के तहत प्रमुख परियोजनाओं की समीक्षा देश भर में जल आपूर्ति, सिंचाई, राजमार्ग और कनेक्टिविटी में सुधार पर सरकार के फोकस को दर्शाती है।

प्रगति क्या है?

प्रगति का अर्थ है, "प्रो-एक्टिव गवर्नेंस एंड टाइमली इम्प्लीमेंटेशन।" यह एक ICT-आधारित (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) मल्टी-मॉडल प्लेटफ़ॉर्म है, जिसे भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। इस मंच की स्थापना आम आदमी की शिकायतों को दूर करने के साथ-साथ भारत सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों और परियोजनाओं के साथ-साथ प्रमुख बुनियादी ढांचा पहलों की निगरानी और समीक्षा करने के उद्देश्य से की गई थी।

प्रगति प्रधानमंत्री कार्यालय को केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ सीधे बातचीत करने में सक्षम बनाती है, जिससे महत्वपूर्ण परियोजनाओं की वास्तविक समय पर निगरानी और समीक्षा की अनुमति मिलती है। प्रौद्योगिकी का उपयोग करके, प्रगति का लक्ष्य प्रभावी प्रशासन और सरकारी योजनाओं और नीतियों का समय पर कार्यान्वयन सुनिश्चित करना है।