News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 करोड़ घरों के लिए रूफटॉप सोलर योजना की घोषणा की

Share Us

137
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 करोड़ घरों के लिए रूफटॉप सोलर योजना की घोषणा की
23 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' का अनावरण किया है, एक योजना जिसका उद्देश्य 1 करोड़ से अधिक घरों के लिए बिजली पैदा करने के लिए सूर्य से सौर ऊर्जा का उपयोग करना है। राम मंदिर के अभिषेक समारोह के बाद पीएम मोदी ने कहा कि प्रत्येक भारतीय परिवार को अपनी सौर छत प्रणाली अपनानी चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने कहा “आज अयोध्या में प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा संकल्प और मजबूत हो गया है, कि भारत के लोगों के पास अपने घरों की छत पर अपनी सौर छत प्रणाली होनी चाहिए।”

योजना की घोषणा करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा "अयोध्या से लौटने के बाद मैंने जो पहला निर्णय लिया है, वह यह है, कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लक्ष्य के साथ "प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना" शुरू करेगी।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह पहल न केवल कम विशेषाधिकार प्राप्त और मध्यम वर्ग के लिए बिजली बिल के वित्तीय बोझ को कम करेगी बल्कि भारत को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर भी बढ़ाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के लिए 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का नेतृत्व किया। सिनेमा, खेल, आध्यात्मिकता, उद्योग और संगीत के क्षेत्र के दिग्गजों सहित 7,000 से अधिक मेहमानों की एक विशाल सभा ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

दिसंबर के मध्य में यह बताया गया कि वर्ष 2024-2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में 500 गीगावाट को पार करने के भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्य में तेजी लाने के लिए एक गतिशील गति शुरू करने के लिए तैयार है। चालू वित्तीय वर्ष में परियोजना निविदा गतिविधियों में वृद्धि देखी गई है। 16 गीगावाट से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए पहले ही टेंडर हो चुका है, और अतिरिक्त 17 गीगावॉट केंद्रीय नोडल एजेंसियों के माध्यम से पाइपलाइन में है। और विशेष रूप से भारत ने वित्त वर्ष 2013 के दौरान सौर क्षमता में 15 गीगावॉट की मामूली वृद्धि हासिल की, और अनुमान वित्तीय वर्ष 2024 में लगभग 20 गीगावॉट तक की पर्याप्त वृद्धि का संकेत देते हैं।

इसके अलावा परियोजना निष्पादन और बोली में पुनर्जीवित गति को बड़े पैमाने पर सौर कोशिकाओं और मॉड्यूल की कीमतों में महत्वपूर्ण गिरावट के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। आईसीआरए के उपाध्यक्ष और सेक्टर प्रमुख कॉर्पोरेट रेटिंग विक्रम वी Vikram V Vice President & Sector Head - Corporate Ratings at ICRA ने कहा "पिछले 12 महीनों में सौर पीवी सेल और मॉड्यूल की कीमतों में क्रमशः 65% और 50% की तेज गिरावट से ऋण कवरेज में स्वस्थ सुधार हो रहा है।" आगामी सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए मेट्रिक्स।"

अक्टूबर 2022 से सौर मॉड्यूल की कीमतों में लगातार कमी से वित्त वर्ष 2021 से प्रदान की गई 45 गीगावॉट उपयोगिता-पैमाने की सौर परियोजना पाइपलाइन के लिए रिटर्न की आंतरिक दर बढ़ने का अनुमान है। आईआरआर में यह उछाल सौर क्षमता के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। जैसा कि रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने पुष्टि की है, चालू वित्त वर्ष में यह 16 गीगावॉट की अपनी सबसे तेज वार्षिक गति तक पहुंच गई है।