News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की

Share Us

217
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की
14 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने 1 घरों के लिए सौर छत स्थापित करने के लिए 75,000 करोड़ से अधिक के निवेश के साथ पीएम 'सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' शुरू करने की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने कहा "हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं। 75,000 करोड़ से अधिक के निवेश वाली इस परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।"

नागरिकों पर वित्तीय बोझ को कम करने के लिए बनाई गई यह योजना लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे जमा की जाने वाली पर्याप्त सब्सिडी प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा "लोगों के बैंक खातों में सीधे दी जाने वाली ठोस सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े।"

सरकारी सूत्रों के अनुसार कि इंस्टॉलेशन की गति और जनता की मांग के आधार पर अगले 3-5 वर्षों में 75,000 करोड़ की पूंजी सब्सिडी प्रदान किए जाने की संभावना है। अब तक कुछ लाख सौर छतें स्थापित की जा चुकी हैं, इसलिए यह देखना बाकी है, कि नई योजना किस तरह का आकर्षण पैदा करती है, और स्थापना में कितना समय लगता है। यदि गति मजबूत रही तो बजट के संशोधित अनुमान के समय अधिक धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। वर्तमान में 5 वर्ष की अवधि में 75,000 करोड़ का परिव्यय 15,000 करोड़ वार्षिक व्यय की ओर इशारा करता है। कि पीएम 'सूर्य घर' की गति योजना के दूसरे वर्ष से बढ़ने की संभावना है, जिसमें सब्सिडी का अधिक खर्च होने की संभावना है।

इस बीच योजना के लॉन्च को सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार ने पहले ही वित्त वर्ष 2015 के बजट में सोलर ग्रिड रूफटॉप Solar Grid Rooftop के मौजूदा बजट प्रमुख के तहत 10,000 करोड़ की सब्सिडी शामिल कर ली है। कि कैबिनेट से औपचारिक मंजूरी मिलने के बाद मौजूदा योजना को पीएम सूर्य घर से बदल दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने गरीब परिवारों के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने में बड़े रहे हैं, और छत पर सौर ऊर्जा के माध्यम से हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त की जा सकती है।

“इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। और साथ ही इस योजना से लोगों की आय अधिक होगी, बिजली का बिल कम होगा और रोजगार सृजन होगा,'' प्रधानमंत्री ने कहा।

वित्त मंत्री सीतारमण Finance Minister Sitharaman ने अपने बजट भाषण में पहले ही इस योजना से होने वाले संभावित लाभों को सूचीबद्ध कर दिया है, अर्थात् मुफ्त सौर बिजली से 15,000-18,000 की वार्षिक घरेलू बचत, वितरण कंपनियों को अधिशेष बेचने के विकल्प के साथ, इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग, आपूर्ति और स्थापना के लिए बड़ी संख्या में विक्रेताओं के लिए उद्यमशीलता के अवसर और विनिर्माण, स्थापना और रखरखाव में तकनीकी कौशल वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर।

प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले इस योजना की घोषणा 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन की थी।