News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 को संबोधित किया

Share Us

230
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 को संबोधित किया
03 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

भारत वैश्विक गतिशीलता परिदृश्य में अपनी स्थिति को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 को संबोधित किया, जो गतिशीलता और ऑटोमोटिव क्षेत्र में देश की क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाला एक कार्यक्रम है। भविष्य के दृष्टिकोण और देश को वैश्विक आर्थिक महाशक्ति में बदलने की प्रतिबद्धता के साथ प्रधान मंत्री ने न केवल उद्योग जगत के नेताओं को संबोधित करते हुए बल्कि गतिशीलता क्षेत्र के मानवीय पहलू पर भी जोर देते हुए प्रमुख पहलों पर प्रकाश डाला।

भारत में बेची जाने वाली कारों और इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि ने गतिशीलता क्षेत्र में जीवंत माहौल को प्रदर्शित किया है। पीएम मोदी ने उद्योग जगत के नेताओं से इस अभूतपूर्व वृद्धि का लाभ उठाने का आग्रह किया और अनुसंधान और नवाचार की आवश्यकता पर जोर दिया, अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए बजट में 1 लाख करोड़ के फंड आवंटन की घोषणा की।

पीएम मोदी ने उद्योग को जनशक्ति प्रदान करने वाले 15 हजार से अधिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के साथ सहयोग का उल्लेख किया। उन्होंने उद्योग जगत के नेताओं को उद्योग की उभरती जरूरतों के लिए पाठ्यक्रमों को और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए आईटीआई के साथ सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।

50 से अधिक देशों के 800 से अधिक प्रदर्शकों के साथ इस एक्सपो में अत्याधुनिक तकनीकों, टिकाऊ समाधानों और गतिशीलता में नई खोजों को शामिल किया गया है, जो इसे भारत की सबसे बड़ी और अपनी तरह की पहली गतिशीलता प्रदर्शनी बनाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने गतिशीलता क्षेत्र की भूमिका पर जोर देते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था की तेजी से वृद्धि पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा 'भारत आगे बढ़ रहा है, और तेजी से आगे बढ़ रहा है,' कि वर्तमान युग गतिशीलता क्षेत्र के लिए स्वर्णिम काल की शुरुआत का प्रतीक है। प्रधानमंत्री ने लगभग 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए पिछले दशक में सरकार के प्रयासों को श्रेय दिया, जिसके परिणामस्वरूप परिवहन की मांग में वृद्धि हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रक ड्राइवरों और उनके परिवारों के सामने आने वाली चुनौतियों को भी स्वीकार किया और एक नई योजना का अनावरण किया। इस पहल के तहत पहले चरण में सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर ड्राइवरों के लिए भोजन, स्वच्छ पेयजल, शौचालय, पार्किंग और आराम की सुविधाओं वाली 1000 आधुनिक इमारतों का निर्माण किया जाएगा। इस कदम का उद्देश्य न केवल ट्रक ड्राइवरों के लिए जीवनयापन को आसान बनाना है, बल्कि सड़क सुरक्षा और दुर्घटना की रोकथाम में भी योगदान देना है।

प्रधानमंत्री ने उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना और राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन National Electric Mobility Mission सहित सरकारी नीतियों के परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश डाला, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण को बढ़ावा देता है। उन्होंने स्वदेशी प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के महत्व पर जोर देते हुए उद्योग से हरित हाइड्रोजन और इथेनॉल Green Hydrogen and Ethanol जैसे क्षेत्रों में अनुसंधान का पता लगाने का आग्रह किया।