सर्राफा बाजार में कीमती धातु के भाव गिरे, सोना 764 रुपए सस्ता

Share Us

346
सर्राफा बाजार में कीमती धातु के भाव गिरे, सोना 764 रुपए सस्ता
17 Aug 2022
min read

News Synopsis

कीमती धातु Precious Metals माने जाने वाले सोने और चांदी की कीमतों Gold & Silver Prices मेें गिरावट देखने को मिल रही है। इस वेडिंग सीजन Wedding Season में जेवर खरीदने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर Delhi & NCR में मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। इस दौरान सोना 764 रुपए सस्ता हुआ। जबकि चांदी की कीमतों में 1592 रुपए की कमी नजर आई। एचडएफसी सिक्योरिटीज HDFC Securities की मानें तो कमजोर वैश्विक रुझानों Weak Global Trends के कारण सर्राफा बाजार में गिरावट दिख रही है।

सोना मंगलवार को 764 रुपए टूटकर 52,347 रुपए प्रति 10 ग्राम की दर पर ट्रेड करता दिखा। इससे पिछले कारोबारी सेशन Trading Session में सोना 53,111 रुपए प्रति दस ग्राम की दर से बिक रहा था। वहीं चांदी की कीमतों में भी गिरावट आई है। चांदी 1592 रुपए की कमी के साथ 58,277 रुपए प्रति किलोग्राम की दर पर ट्रेड कर रही है। इससे पिछले कारोबारी सेशन में चांदी 59,869 रुपए प्रति किलोग्राम पर बिक रही थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कॉमोडिटीज) तपन पटेल Tapan Patel के मुताबिक COMEX में सोने की कीमतों में गिरावट के कारण MCX पर सोना कमजोर होकर ओपन हुआ। उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार Global Markets में सोना अपने पिछले ट्रेडिंग सेशन की तुलना में लुढ़क कर 1,775 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस की दर से कारोबार कर रहा है। वहीं, चांदी सपाट रूप से 20.13 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस की दर पर ट्रेड कर रही है।