News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कीमतों में 10% तक हो सकती है बढ़ोतरी 

Share Us

347
इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कीमतों में 10% तक हो सकती है बढ़ोतरी 
21 May 2022
7 min read

News Synopsis

बीते कुछ वर्षों से ईवी दोपहिया EV two wheeler की कीमतों में आ रही कमी अब गुजरे जमाने की बात होने जा रही है। सुरक्षा नियम सख्त होने और कच्चा माल Raw material महंगा होने के चलते अब टू-व्हीलर्स Two wheelers के दाम बढ़ने जा रहे हैं। जानकारों का मानना है कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कीमतों में 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

आपको याद दिला दें कि बीते दिनों कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में आग लगने की घटनाओं के बाद सरकार ने सख्ती शुरू कर दी है। ऐसे में कंपनियों को अच्छी क्वालिटी वाली बैटरी, पार्ट्स और टेक्नोलॉजी पर ज्यादा खर्च करना होगा। इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध Russia-Ukraine war के बाद के हालात और चीन में कोरोना Corona in China की नई लहर के चलते बैटरी सेल और अन्य कंपोनेंट का आयात महंगा हो गया है। जिससे इस सेक्टर में दाम बढ़ना तय माना जा रहा है।

इस बारे में  ईवी ऊर्जा के सीईओ CEO of EV Energy संयोग तिवारी Sanyog Tiwari का कहना है कि सरकार की सख्ती के बाद क्वालिटी पर फोकस बढ़ाना जरूरी हो जाएगा। अच्छी गुणवत्ता वाले पार्ट्स और बैटरी इस्तेमाल करने के अलावा सेफ्टी नियमों के पालन से भी लागत बढ़ेगी। ऐसे में ई-दोपहिया महंगे हो सकते हैं। 

वहीं दूसरी तरफ आग लगने की घटनाओं के बाद क्लेम बढ़ने की आशंका को देखते हुए कुछ इंश्योरेंस कंपनियों  ने इलेक्ट्रिक दोपहिया का इंश्योरेंस प्रीमियम Insurance Premium बढ़ाने पर विचार शुरू कर दिया है। इस बारे में ईवी कंपनी टेनग्री के फाउंडर Founder of EV Company Tengri अर्पण अरोरा Arpan Arora कहते हैं कि ई-स्कूटरों को सुरक्षित बनाने के लिए जरूरी उपायों से कीमतों में 10 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसा संभव है कि अब ईवी में लिथियम आयन Lithium Ion के बजाय फेरो फास्फेट बैटरियों Ferro Phosphate Batteries का इस्तेमाल हो, जिसका सीधा असर लागत पर पड़ेगा।