News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

डिजिटल करेंसी पोल्काडॉट के भाव 4 फीसदी गिरे

Share Us

273
डिजिटल करेंसी पोल्काडॉट के भाव 4 फीसदी गिरे
06 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

Polkadot cryptocurrency पोल्काडॉट क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली। क्रिप्टो बाजार crypto market में इस डिजिटल करेंसी digital currency का भाव 4.09 फीसदी या 32.97 रुपए लुढ़क गया । इस गिरावट के बाद टॉप 10 डिजिटल करेंसी में शामिल पोल्काडॉट की कीमत कम होकर 774.5 रुपए पर आ गई है। इस कीमत के असर से बाजार पूंजीकरण market capitalization भी कम होकर 718.3 अरब रुपए पर पहुंच गया है।

अगर पोल्काडॉट की बात करें तो ये एक ओपन सोर्स शार्डिंग मल्टीचैन प्रोटोकॉल Open Source Sharding Multichain Protocol है, जो केवल टोकन्स tokens का ही नहीं, बल्कि किसी भी प्रकार के डाटा या परिसंपत्तियों data or assets का क्रॉस-चैन ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। जिससे आपस में अंतरसंक्रियता interoperability रखने वाली ब्लॉकचेंस blockchain की एक विस्तृत शृंखला बनती है।

पोल्काडॉट एक शार्डिड मल्टीचैन नेटवर्क Sharded Multichain Network है, जिसका मतलब है कि यह समानांतर रूप से कई चैन (पैराचेंस) पर कई सारे लेनदेन संसाधित transaction processed कर सकता है। जहां तक रिटर्न की बात है तो साल 2021 में इस क्रिप्टोकरेंसी ने 625.46 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसकी ऑलटाइम हाई all time high कीमत 55.11 डॉलर रही है।