वाणिज्य मंत्रालय को नए सिरे से डिजाइन करने की तैयारी- पीयूष गोयल

Share Us

345
वाणिज्य मंत्रालय को नए सिरे से डिजाइन करने की तैयारी- पीयूष गोयल
12 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India का वाणिज्य मंत्रालय Ministry of Commerce अपने पुनर्गठन पर रिपोर्ट के ब्योरे का अध्ययन कर रहा है। साथ ही एक व्यापार संवर्द्धन निकाय Trade Promotion Body के गठन का भी प्रस्ताव सामने आया है। देश के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री Minister of Commerce and Industry पीयूष गोयल Piyush Goyal ने रविवार को लॉस एंजेलिस Los Angeles के एक कार्यक्रम में इसकी जानकारी दी। भारत का 2030 तक वस्तुओं और सेवाओं का 2,000 अरब डॉलर का निर्यात करने का लक्ष्य रखा गया है।

इसी लक्ष्य के तहत मंत्रालय वाणिज्य विभाग Department of Commerce को नए सिरे से ‘डिजाइन’ करने पर काम कर रहा है। केंद्रयी मंत्री पीयूष गोयल ने यहां संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि यह पुनर्गठन वैश्विक व्यापार Global Trade में भारत का हिस्सा बढ़ाने, बहुपक्षीय संगठनों में नेतृत्व वाली भूमिका हासिल करने, वैश्विक चैंपियन के रूप में 100 भारतीय ब्रांड का सृजन करने, विनिर्माण आधार  Manufacturing Base को मजबूत करने और निवेश आकर्षित करने के स्तंभों पर निर्भर है। 

पीयूष गोयल ने कहा कि हम मंत्रालय के ढांचे को पुनगर्ठित करने की प्रक्रिया में हैं। हमारे पास एक विचार ‘इन्वेस्ट इंडिया Invest India Champion की तर्ज पर व्यापार संवर्द्धन निकाय के गठन का है। यह निकाय भारत से भारत के लिए व्यापार को प्रोत्साहन देगा। मंत्रालय के तहत आने वाली ‘इन्वेस्ट इंडिया’ एक एजेंसी है जो देश में निवेश आकर्षित करने में मदद करती है।