कीमती धातु सोना महंगा और चांदी की कीमत में गिरावट

Share Us

402
कीमती धातु सोना महंगा और चांदी की कीमत में गिरावट
25 May 2022
7 min read

News Synopsis

सर्राफा बाजार Bullion Market में कीमती धातु कहे जाने वाले सोने की कीमत Gold Price में तेजी और चांदी के भाव Silver Price में गिरावट देखने को मिली है। इस दौरान सोने की कीमत में 0.16 फीसदी की तेजी आई और इसका भाव बढ़कर 50,990 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया है। जबकि चांदी का भाव 0.27 फीसदी टूट गया। इस कमी के बाद चांदी की कीमत कम होकर 61,137 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई है। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन Business Days कीमती धातुओं के दाम में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। जहां एक ओर सोने की कीमत में इजाफा हुआ, वहीं चांदी का भाव टूटा है।

इस वेडिंग सीजन Wedding Season के लिए अगर आप आज आभूषण खरीदने की सोच रहे हैं तो घर से निकलने से पहले सोने-चांदी के ताजा भाव जान लेना आपके लिए फायदेमंद होगा। जहां सोने के दाम में तेजी आई, तो वहीं चांदी का भाव में 0.27 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। इस कमी के बाद चांदी की कीमत कम होकर 61,137 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई है।

गौर करने वाली बात यह है कि जेवरात बनाने Jewellery Making के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क HallMark बना होता है।