News In Brief Success Stories
News In Brief Success Stories

इंटरनेशनल मैथ्स ओलंपियाड में तीन गोल्ड मेडल जीत प्रांजल श्रीवास्तव ने रचा इतिहास

Share Us

411
इंटरनेशनल मैथ्स ओलंपियाड में तीन गोल्ड मेडल जीत प्रांजल श्रीवास्तव ने रचा इतिहास
30 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

नॉर्वे Norway के ओस्लो Oslo में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय गणितीय ओलंपियाड International Mathematical Olympiad में बेंगलुरु के 18 वर्षीय प्रांजल श्रीवास्तव Pranjal Srivastava ने बाजी मारी है। इस साल 11 और 12 जुलाई को हुए ओलंपियाड में प्रांजल ने 3 गोल्ड मैडल Gold Medal अपने नाम किया है। आईएमओ में प्रांजल 3 गोल्ड मैडल जीतने वाले पहले भारतीय बन इतिहास रच दिया है। प्रांजल ने इस साल का अंतर्राष्ट्रीय गणितीय ओलंपियाड कुल स्कोर 34 के साथ जीता है। उन्होंने 2019 में पहले 35 स्कोर करके गोल्ड मेडल हासिल किया था। फिर 2021 में 31 का स्कोर किया था।

आपको बता दें कि प्रांजल का नाम आईएमओ हॉल ऑफ फेम IMO Hall of Fame में आता है, क्योंकि आईएमओ के 63 साल के इतिहास में सिर्फ 11 लोगों ने उनसे ज्यादा मेडल जीते हैं। इस बारे में प्रांजल ने कहा कि मेरे परिवार ने क्लास 1 से ही गणित के प्रति मेरे झुकाव पर ध्यान दिया और मुझे इस विषय पर सबसे दिलचस्प किताबें पढ़ने को मिलीं। श्रीवास्तव के माता-पिता आईटी पेशेवर IT Professionals हैं और बेंगलुरु में काम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि इस बार भारत से इंटरनेशनल मैथेमैटिकल ओलंपियाड में 6 छात्रों का चयन हुआ था। 6 छात्रों की टीम ने भारत की तरफ से देश का प्रतिनिधित्व किया। भारत से इंटरनेशनल मैथेमैटिकल ओलंपियाड 2022 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स प्रांजल, अतुल, अर्जुन, आदित्य, वेदांत और कौस्तव Pranjal, Atul, Arjun, Aditya, Vedanta and Kaustav थे। बता दें कि गणित ओलंपियाड Mathematical Olympiad एक प्रतियोगिता है जिसका आयोजन 1989 से किया जा रहा है।