News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

भारत की प्रगति को नई गति देगा पावर सेक्टर- पीएम मोदी 

Share Us

356
भारत की प्रगति को नई गति देगा पावर सेक्टर- पीएम मोदी 
30 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने 'उज्ज्वल भारत उज्जवल भविष्य-पावर @2047' 'Ujwal India Bright Future - Power @ 2047' कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विद्युत क्षेत्र के लिए पुनर्निर्मित वितरण क्षेत्र योजना का शुभारंभ किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने 5200 करोड़ रुपये से अधिक की एनटीपीसी NTPC की विभिन्न हरित ऊर्जा परियोजनाओं का शिलान्यास laying the foundation stone of green energy projects व लोकार्पण किया। इस दौरान पीएम ने कहा कि पिछले 8 वर्षों में देश में लगभग 1 लाख 70 हज़ार मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता जोड़ी गई है। वन नेशन वन पावर ग्रिड One Nation One Power Grid आज देश की ताकत बन चुका है। 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि देश को ये जानकर हैरानी होगी कि अलग-अलग राज्यों का 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक का बकाया है। ये पैसा उन्हें पावर जेनरेशन कंपनियों को देना है। पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनियों Power Distribution Companies का अनेक सरकारी विभागों, स्थानीय निकायों पर भी 60 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक बकाया है। अलग-अलग राज्यों में बिजली पर सब्सिडी का जो कमिटमेंट किया गया है, वो पैसा भी इन कंपनियों को समय पर पूरा नहीं मिल पाता। ये बकाया भी 75 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक का है।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि आज के समय में बिजली के बिना जीवन की कोई कल्पना ही नहीं कर सकता है। मेरे लिए यह बहुत संतोष का विषय है कि बीते वर्षों में हमने ऊर्जा के क्षेत्र में पिछली बहुत सी कमियों को दूर कर पॉवर सेक्टर को मजबूती दी है। पीएम ने आगे कहा कि आपको याद होगी कि आजादी के 70 साल बाद भी देश के 18 हजार गांवों तक बिजली नहीं पहुंच सकी थी। आज के नए भारत में गांवों में लोग बिजली का उत्पादन कर सकें, इस दिशा में काम हो रहा है। इसके साथ उन्होंने कहा कि अगले 25 वर्षों में भारत की प्रगति India's Progress को गति देने में एनर्जी सेक्टर और पावर सेक्टर Energy Sector and Power Sector की बहुत बड़ी भूमिका है।