News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

PM-WANI वाई-फाई योजना शुरू 

Share Us

478
PM-WANI वाई-फाई योजना शुरू 
11 May 2022
7 min read

News Synopsis

रेलटेल RailTel ने प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस PM-WANI योजना पर आधारित रेलटेल की पब्लिक वाई-फाई Public Wi-Fi सेवाओं की एक्सेस के पायलट प्रोजेक्ट Pilot Project का 100 रेलवे स्टेशनों पर शुभारंभ कर दिया है। इस सेवाओं का लॉन्च पुनीत चावला Puneet Chawla अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक CMD रेलटेल द्वारा सोमवार को यहां आयोजित एक कार्यक्रम में किया गया।

इस वाई-फाई नेटवर्क का एक्सेस करने के लिए वर्तमान में 'Wi-DOT' नामक एंड्रॉइड मोबाइल Android Mobile आधारित ऐप का उपयोग किया जा सकता है, जो गूगल प्ले स्टोर Google Play Store पर उपलब्ध है। आपको बता दें कि पीएम-वाणी भारत सरकार के दूरसंचार विभाग Telecom Deptt का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जो सभी साइलो वाई-फाई नेटवर्क को आसानी से उपयोग करने और जनता के लिए ब्रॉडबैंड उपयोग को बढ़ाने के लिए जोड़ता है।

रेलटेल जो देश का सबसे व्यापक इन्टीग्रेटिड वाई-फाई नेटवर्क होने के कारण वाई-फाई यूजर्स की सबसे अधिक संख्या को सेवाएं देता है। PM-WANI हॉटस्पॉट देश भर के ग्रामीण और दूरदराज के रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को लागत प्रभावी इंटरनेट प्रदान करने में उपयोगी साबित होंगे। गौरतलब है कि रेलटेल वाई-फाई नेटवर्क इस समय पूरे भारतवर्ष India में 6,102 रेलवे स्टेशनों Railway Stations पर फैला हुआ है, जिसमें 17,792 वाई-फाई हॉटस्पॉट हैं और इसकी संख्या में वृद्धि हो रही है।